Eye Transplant: मेडिकल साइंस में पहली बार! अमेरिका में किया गया दुनिया का पहला संपूर्ण आंख का ट्रांसप्लांट... 21 घंटे चली सर्जरी

पूरी आंख का ट्रांसप्लांट करना लंबे समय से मेडिकल साइंस के लिए एक बड़ा कार्य रहा है. यह पहले कभी किसी जीवित व्यक्ति में नहीं किया गया था. न्यूयॉर्क में डॉक्टर्स की एक टीम ने एक चिकित्सीय सफलता हासिल की और पूरी आंख का दुनिया का पहला ट्रांसप्लांट किया है.

Eye Transplant
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 11:22 AM IST

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में डॉक्टर्स की एक टीम ने अनोखा कारनामा कर दिखाया है. यहां दुनिया का सबसे पहला Eye Transplant किया गया जिसका ऑपरेशन करीब 21 घंटे चला. हालांकि यह अभी तक पता नहीं है कि मरीज वास्तव में अपनी दृष्टि वापस हासिल करेगा या नहीं? डॉक्टर्स इस प्रत्यारोपण को बहुत बड़ी उपलबधि मान रहे हैं.

कैसे हुआ हादसा?
इस सर्जरी में दाता के चेहरे का एक हिस्सा और पूरी बाईं आंख को हटाकर प्राप्तकर्ता पर लगाया गया. रिपोर्ट्स के अनुसार जिस शख्स का आई ट्रांसप्लांट किया गया है उसका नाम एरोन जेम्स है. वे 46 साल के हैं. जून 2021 में वो 7200 वोल्ट के बिजली के झटके की चपेट में आ गए थे. इससे उनके चेहरे का बायां हिस्सा, उनकी नाक, उनका मुंह और उनकी बाई आंख बुरी तरह नष्ट हो गई थी. बड़ी मशक्कत के बाद उनका आधा चेहरा बदला गया. एक अच्छी बात ये रही कि उनकी दाई आंख काम कर रही थी. डॉक्टर्स ने इसी साल 27 मई 2023 को सर्जरी करके आंख का प्रत्यारोपण किया. अब उनकी सर्जरी को 6 महीने होने वाले हैं.

कितने घंटे लगे
उन्हें चेहरे के रिकंस्ट्रक्शन के लिए NYU लैंगन हेल्थ भेजा गया. इस टीम को लीड कर रहे डॉ. एडुआर्डो रोडिग्ज ने कहा कि सर्जरी के 6 मही ने बाद ट्रांसप्लांट की गई आंख में अच्छी तरह से काम करने वाली रक्त वाहिकाओं और रेटिना नजर आने लगेंगे. उसके बाद ये पता चल जाएगा कि मरीज की रोशनी दोबारा वापस आएगी या नहीं. इस ट्रांसप्लांट को करने में कुल 21 घंटे लगे. दुनिया में ऐसा पहली बार हुआ है कि पूरी आंख का ट्रांसप्लांट किया गया हो. अगर ये सक्सेफुल होता है तो डॉक्टर इसे एक बड़ा कदम मान रहे हैं. 

अब तक डॉक्टर केवल आंख की अगली परत कॉर्निया का ही ट्रांसप्लांट कर पाए हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि रिजल्ट पॉजिटिव ही होगा. इससे पहले कुछ जानवरों में पूरी आंखों को ट्रांसप्लांट किया गया था. लेकिन आंशिक कामयाबी मिली थी. लेकिन किसी इंसान पर पहली बार इतनी बड़ी सर्जरी की गई है. सर्जरी करने वालों की टीम में करीब 140 डॉक्टर शामिल रहे। 30 साल के शख्स ने चेहरा-आंख दान किया.

 

Read more!

RECOMMENDED