दिल्ली के अस्पतालों में होगा मंकीपॉक्स का इलाज, केजरीवाल सरकार ने इन 3 प्राइवेट हॉस्पिटल को दिए आइसोलेशन रूम बनाने के निर्देश

Monkeypox Update: दिल्ली में मंकीपॉक्स के 3 मामले सामने आ चुके हैं. अब इसी को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने 3 प्राइवेट अस्पतालों को निर्देश जारी किए हैं. इसमें कहा गया है कि तीनो अस्पताल अपने यहां मंकीपॉक्स के इलाज के लिए आइसोलेशन रूम बनाएं.

Monkeypox
पंकज जैन
  • नई दिल्ली,
  • 02 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 5:43 PM IST
  • इससे पहले LNJP अस्पताल में हो रहा था इलाज 
  • अस्पतालों को इलाज के लिए आइसोलेशन रूम बनाने के निर्देश दिए हैं

देश और दिल्ली में लगातार बढ़ रहे मंकीपॉक्स के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने अहम फैसला लिया है. अबतक दिल्ली में मंकी पॉक्स वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज दिल्ली सरकार के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में किया जा रहा है. लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग ने प्राइवेट अस्पतालों को मंकीपॉक्स इलाज के लिए अहम निर्देश जारी किए हैं.

ये है वो तीन अस्पताल

दरअसल, दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी करते हुए 3 प्राइवेट अस्पतालों को मंकीपॉक्स के इलाज के लिए आइसोलेशन रूम बनाने के निर्देश दिए हैं. इसमें नॉर्थ दिल्ली का एमडी सिटी हॉस्पिटल, ईस्ट दिल्ली का कैलाश दीपक हॉस्पिटल और साउथ दिल्ली का बत्रा हॉस्पिटल शामिल है. इन सभी अस्पतालों को आइसोलेशन रूम तैयार करने के निर्देश जारी किए गए हैं. 

आदेश के मुताबिक हर अस्पताल को 5 रूम सस्पेक्ट मंकीपॉक्स केस के लिए और 5 रूम कन्फर्म मंकीपॉक्स  केस के लिए तैयार करने होंगे.

इससे पहले LNJP अस्पताल में हो रहा था इलाज 

बताते चलें, इससे पहले मंकीपॉक्स के इलाज के लिए LNJP अस्पताल को नोडल अस्पताल बनाया गया था. मंकीपॉक्स मरीज के इलाज के लिए LNJP अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. इस वार्ड में फिलहाल 10 बेड्स की व्यवस्था की गई है. अस्पताल में 20 डॉक्टर्स की टीम तैनात है जिसमें स्किन स्पेशलिस्ट, फिजिशियन, माइक्रोबायोलॉजी के साथ साथ नर्सिंग स्टॉफ, हेल्थ वर्कर्स भी शामिल हैं.

दिल्ली में आ चुके 3 केस 

गौरतलब है कि दिल्ली में मंगलवार तक मंकीपॉक्स वायरस के 3 पॉजिटिव मामले रिपोर्ट हो चुके हैं. इनमें से 1 मरीज (भारतीय) ठीक होकर घर जा चुका है और 2 मरीजों का इलाज LNJP अस्पताल में चल रहा है. दोनों ही मरीज अफ्रीकी मूल के निवासी हैं. जबकि एक संदिग्ध केस भी LNJP अस्पताल में भर्ती  है जिसकी टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. 
 


 

Read more!

RECOMMENDED