Winter Superfood: सर्दियों में जरूर खाएं ये सुपरफूड, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

सर्दियों के मौसम में लोग बहुत आसानी से बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में सर्दियों में आपको खान-पान का सेवन काफी सोच-समझ कर करना चाहिए. खास पर गर्म तासीर वाली चीजों को खाने में जरूर शामिल करना चाहिए.

सर्दियां
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 9:33 PM IST
  • घी का सेवन जरूर करें
  • फाइबर का सबसे अच्छा सोर्स है तील का बीज

सर्दियों का मौसम आ चुका है. ऐसे में मौसम में लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं. सर्दियों में बीमार होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है, कि केवल उन चीजों का सेवन करें जो गर्म तासीर की हो. रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने और मौसम में बदलाव के कारण तापमान में गिरावट आने से लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से आपके शरीर को गर्माहट मिलेगी. 

घी: सर्दियों में घी का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद होता है. दूसरे तेलों की तुलना में घी ज्यादा पौष्टिक होता है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि घी लिवर में बड़ी ही आसानी से अब्सॉर्ब हो जाता है, और शरीर को एनर्जी देता है. घी में विशेष रूप से ब्यूटिरिक एसिड होता है; एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड जो इसके विशिष्ट स्वाद, आसान पाचन और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान देता है.

तिल के बीज: तिल के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे पाचन बेहतर होता है, और कब्ज की समस्या से निपटने में मदद मिलती है. सर्दियों में दर्द और सूजन होना आम बात है. लेकिन तिल के बीज में मौजूद एक बायोएक्टिव कंपाउंड सीसमोल इस समस्या से आपको आराम दिला सकता है.

अदरक की चाय: अदरक पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है और थर्मोजेनेसिस को उत्तेजित कर सकता है. यह एक डायाफोरेटिक भी है, जो आपके शरीर को अंदर से गर्म करने में मदद कर सकता है.

मुलेठी चाय: मुलेठी सर्दियों में आवश्यक है क्योंकि इसमें ग्लाइसीर्रिज़िन नामक एक रसायन होता है जो इस जड़ी बूटी को इसके मीठे स्वाद के साथ-साथ इसके एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं 

तुलसी की चाय: सर्दी से होने वाली सभी बीमारियों का एक ही इलाज तुलसी को कहा जा सकता है. सर्दियों में होने वाले जुकाम और फ्लू को ठीक करने से लेकर स्ट्रेस कम करने तक तुलसी हर तरह से गुणकारी है.

बाजरा या रागी: बाजरे में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं क्योंकि इसमें फ्लेवोनोइड्स, लिग्निन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं. यह हमें संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकता है और हमारी त्वचा को फिर से जीवंत करता है.

 

Read more!

RECOMMENDED