National Dengue Day 2022: इस मच्छर के काटने से होता है डेंगू, जड़ से इलाज करना है तो अपनाएं ये उपचार

National Dengue Day 2022 : डेंगू (Dengue ) चार प्रकार का होता है, टाइप-1, टाइप-2, टाइप-3, टाइप-4. बोलचाल की भाषा में इसे हड्डी तोड़ बुखार भी कहते हैं.

National Dengue Day 2022
gnttv.com
  • नई दिल्ल,
  • 16 मई 2022,
  • अपडेटेड 8:42 AM IST
  • 16 मई को मनाया जाता है राष्ट्रीय डेंगू दिवस
  • डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार भी कहते हैं

राष्ट्रीय डेंगू दिवस 2022: हर 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है. इस दिन लोगों तक डेंगू को लेकर जागरूकता फैलाने का काम होता है. साथ ही इसके खात्मे के लिए अभियानों को तेज कर दिया जाता है. डेंगू बुखार एक दर्दनाक है, जो एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होती है. 

हर साल, दुनिया भर में लगभग 400 मिलियन डेंगू संक्रमण होते हैं, जिसमें लगभग 96 मिलियन गंभीर बीमारी का कारण बनते हैं. बारिश के मौसम के शुरूआती दौर में सबसे ज्यादा डेंगू के मामले सामने आते हैं और इस वक्त में ही सबसे ज्यादा एहतियात रखने की जरूरत पड़ती है.

डेंगू के लक्षण

अचानक से तेज बुखार 

बहुत तेज सिरदर्द

आंख के पीछे दर्द

जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द 

थकान या जी मिचलाना

उल्टी करना

त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना 

डेंगू बुखार की रोकथाम

बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप मच्छरों के काटने से बचें, खासकर अगर आप ट्रॉपिकल क्लाइमेट में रहते हैं या जाते हैं. इसमें सावधानी बरतने और मच्छरों की आबादी को कम करने के प्रयास करने की जरूरत है. ये मच्छर अक्सर बाल्टी, कटोरे, जानवरों के बर्तन, फूलदान और फूलदान जैसे पानी रखने वाले कंटेनरों में खड़े पानी के पास अंडे देते हैं. 

डेंगू बुखार का उपचार

9 से 16 वर्ष के किशोरों में बीमारी को रोकने में मदद करने के लिए FDA ने 2019 में डेंगवैक्सिया, एक वैक्सीन जारी की थी, उनके लिए जो पहले से ही डेंगू से संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि, इससे बचने के लिए  अभी कोई टीकाकरण उपलब्ध नहीं है. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED