उम्र की वजह से नहीं छूटेगी मेडिकल की पढ़ाई, मेडिकल कमीशन ने हटाई NEET-UG की अधिकतम उम्र सीमा

पिछले कई सालों से नीट-यूजी के लिए निर्धारित की गई उम्र सीमा को हटाने की मांग की जा रही है. कुछ समय पहले इसे लेकर एक अर्जी सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में भी डाली जा चुकी है. अधिकतम उम्र की सीमा हट जाने के बाद अब कोई भी इच्छुक किसी भी उम्र में मेडिकल का एग्जाम दे सकेगा और किसी की भी मेडिकल की पढ़ाई उम्र की वजह से नहीं छूटेगी. 

NEET-UG
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 2:45 PM IST
  • सभी कर सकेंगे अब मेडिकल की पढ़ाई पूरी 
  • नहीं होगी अब कोई भी उम्र सीमा 

जो लोग उम्र के चलते नीट-अंडर ग्रेजुएट (NEET-UG) में एडमिशन को लेकर चिंता में रहते हैं उन्हें अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब आप किसी भी उम्र में अपनी मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर सकते हैं. नेशनल मेडिकल कमीशन ने नीट 2022 एग्जाम देने वालों के लिए अधिकतम उम्र सीमा को हटा दिया है. बता दें, इससे पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने इसकी अधिकतम उम्र 25 साल और आरक्षित सीटों के लिए 30 साल निर्धारित की थी. ये फैसला इसी साल से लागू हो जाएगा. 

नहीं होगी अब कोई भी उम्र सीमा 

सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए लिखा, “नीट यूजी के लिए अधिकतम उम्र 25 साल है, वहीं एससी/ एसटी और ओबीसी कैटेगरी वालों के लिए ये उम्र 30 साल है. हम बताना चाहते हैं कि 4वीं एनएमसी की मीटिंग में ये फैसला किया गया है कि नीट-यूजी का एग्जाम देने वालों के लिए कोई भी उम्र सीमा नहीं होगी.” 

सभी कर सकेंगे अब मेडिकल की पढ़ाई पूरी 

गौरतलब है कि पिछले कई सालों से नीट-यूजी के लिए निर्धारित की गई उम्र सीमा को हटाने की मांग की जा रही है. कुछ समय पहले इसे लेकर एक अर्जी सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में भी डाली जा चुकी है. अधिकतम उम्र की सीमा हट जाने के बाद अब कोई भी इच्छुक किसी भी उम्र में मेडिकल का एग्जाम दे सकेगा और किसी की भी मेडिकल की पढ़ाई उम्र की वजह से नहीं छूटेगी. 


 

 

Read more!

RECOMMENDED