आज मनाया जा रहा है National Vaccination Day 2022, कैसे और कब हुई शुरुआत, क्यों जरूरी है यह दिन

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पोलियो रोग के खिलाफ भारत की जीत का प्रतीक है. यह पहली बार उस समय मनाया गया था जब 1995 में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था.

Representational Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 9:18 AM IST
  • "वैक्सीन वर्क फॉर ऑल" है इस साल की थीम
  • 16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस

हर साल 16 मार्च को देशभर में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (National Vaccination Day) मनाया जाता है. इसका उद्देश्य टीकाकरण के महत्व और सार्वजनिक स्वास्थ्य में इसकी भूमिका को चिह्नित करना है. कोरोनावायरस की घातक महामारी का सामना करने के बाद, दुनिया को अब पहले से कहीं अधिक टीकाकरण और इसके फायदों के बारे में जागरूकता की आवश्यकता है. 

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पोलियो रोग के खिलाफ भारत की जीत का भी प्रतीक है. यह पहली बार उस समय मनाया गया था जब 1995 में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था.

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 2022: इतिहास और महत्व

भारत में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (National Vaccination Day) की शुरुआत साल 1995 से हुई. इस साल 16 मार्च को पहली बार ओरल पोलियो वैक्सीन यानी कि मुंह के माध्यम से पोलियो वैक्सीन दी गई. यह वह दौर था जब देश में पोलियो के मामले तेजी से बढ़़ रहे थे, जिसपर नियंत्रण पाने के लिए सरकार ने पोलियो टीकाकरण की शुरुआत की थी.

अभियान के तहत, 0 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों को पोलियो वैक्सीन की दो बूंदें दी गईं थीं. भारत में पल्स पोलियो कार्यक्रम एक बड़ी सफलता बन गया क्योंकि 2014 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को 'पोलियो मुक्त देश' घोषित किया था.

टीके उन बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं जो खतरनाक या घातक भी हो सकती हैं और राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 2022 आज की दुनिया में टीकों के महत्व को बताता है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. अभी, चेचक, COVID-19 जैसी घातक या घातक बीमारियों को हराने के लिए दुनिया भर में विभिन्न टीकाकरण अभियान चल रहे हैं. 

टीकाकरण रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुरक्षित रूप से विकसित करने के लिए शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा के साथ काम करके संक्रमण के जोखिम को कम करता है. पिछले कुछ दशकों में टीबी, टिटनेस आदि जैसी घातक बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में टीके एक महत्वपूर्ण हथियार बन गए हैं. 

क्या है इस बार की थीम:

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस या राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 2022 का विषय "वैक्सीन वर्क फॉर ऑल" (Vaccine Work for All) है. हम टीकाकरण को बीमारियों से सुरक्षा प्राप्त करने हेतु ढ़ाल के रूप में समझ सकते हैं. यह टीकाकरण का ही कमाल है कि एक वक्त में लाखों लोगों की जान लेने वाली चेचक, खसरा, टिटनेस जैसी बीमारियों पर आज काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सका है.

 

Read more!

RECOMMENDED