Dry Skin in Winters: सर्दियों में रूखी त्वचा की समस्या को कहें गुडबॉय...ये नेचुरल चीजें आपकी स्किन को मॉइस्चराइज कर बनाए रखेंगी नमी

सर्दियों में रूखी त्वचा की समस्या से छुटकारा पाने के कई नेचुरल तरीके हैं. हमें जितना हो सके अपनी स्किन पर कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स यूज करने से बचना चाहिए. ये हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. जानिए त्वचा को नेचुरली मॉइस्चराइज रखने के तरीके.

रूखी त्वचा से नेचुरली पाएं छुटकारा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 3:02 PM IST
  • नेचुरल मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें
  • जैतून का तेल लगाएं

ठंड का मतलब है रूखी और बेजान त्वचा. कई लोगों को ड्राई स्किन की समस्या होती है और सर्दियों में स्किन के मॉइश्चर को मेंटेन रखना और भी मुश्किल हो जाता है.सर्दी का मौसम लगभग आ गया है और ऐसे में रूखी त्वचा की समस्या आम बात है. इस मौसम में हमारी त्वचा बेहद शुष्क हो जाती है क्योंकि हवा में नमी बहुत कम होती है. यह शुष्क हवा त्वचा से नमी छीन लेती है इसलिए हमें गर्मियों की तुलना में सर्दियों में अपनी त्वचा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

1. त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप मक्खन, जैतून का तेल, नारियल का तेल और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. केमिकल्स मुक्त ये चीजें आपकी त्वचा को नमी देंगी.

2. त्वचा का खुरदरापन दूर करने के लिए होममेड टोनर और स्क्रब का इस्तेमाल करें. इसके लिए मिल्क पाउडर और ग्लिसरीन की कुछ बूंदों में नींबू के रस की मिलाकर फेस मास्क तैयार करें. रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए इसे रोजाना 10 मिनट तक लगाएं.

3. रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं. यह त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है.

4. सर्दी के मौसम में कैमिकल प्रोडक्ट्स का प्रयोग कम से कम करें. ये आपकी त्वचा को रूखा कर सकते हैं. मैट के बजाय हाइड्रेटिंग फाउंडेशन, क्रीम बेस ब्लश और हाइड्रेटिंग मिस्ट का विकल्प चुनें.

5. त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कोलेजन, सोडियम हाइलूरोनेट, एंटीऑक्सीडेंट एजेंट जैसे कोएंजाइम Q10, बीटा कैरोटीन, एस्टैक्सैन्थिन, ग्लूटाथियोन, जिंक और सेलेनियम शामिल करें.

6. सर्दियों में, त्वचा को रूखेपन से बचाने और उसकी चमक बनाए रखने के लिए आवश्यक फैटी एसिड जैसे अलसी के तेल के कैप्सूल, प्रिमरोज तेल कैप्सूल, कॉड-लिवर ऑयल कैप्सूल और ओमेगा 3,6,9 सप्लीमेंट शामिल करें. इससे त्वचा हाइड्रेट रहेगी.

 

 

Read more!

RECOMMENDED