Corona Update: NCR में भी कोरोना की दस्तक...गाजियाबाद के बाद नोएडा में भी मिला कोरोना का मामला, देशभर में आए 640 नए केस

देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. दिल्ली से सटे नोएडा में भी कोरोना ने एक बार फिर दस्तक दे दी है. मरीज नोएडा सेक्टर-36 का रहने वाला है. वह 8 दिसंबर को नेपाल गया था. उनका आरटी-पीसीआर सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेजा गया है.

Coronavirus New Variant
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:32 PM IST

देशभर में एक बार  फिर कोरोना (corona virus JN.1 variant) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि भारत में शुक्रवार को 640 नए Covid​​​​-19 संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या पिछले दिन के 2,311 से बढ़कर 2,997 हो गई है. गुरूवार को गुरुग्राम में कोरोना का एक मरीज मिला तो वहीं गाजियाबाद में भी एक मामले की पुष्टि हुई है. इसकी अभी जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है जिसमें पता चलेगा कि वैरिएंट कौन सा है? 

नोएडा में मिला मरीज
अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में कई महीनों के बाद संक्रमण के पहले मामले में, नोएडा का एक निवासी कोविड पॉजिटिव पाया गया है. गौतम बुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील शर्मा ने कहा, सेक्टर-36 में रहने वाले 54 साल के व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वह गुड़गांव की एमएनसी में जॉब करते हैं. वह 8 दिसंबर को नेपाल गए थे और 15 को वापस लौटे. 18 दिसंबर को सामान्य लक्षण दिखने के बाद उन्होंने निजी अस्पताल में कोरोना रैपिड एंटीजन जांच कराई, जिसमें रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई. उनका आरटी-पीसीआर सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेजा गया है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2020 में महामारी फैलने के बाद से गौतमबुद्ध नगर में कुल 98,902 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे, जबकि 490 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हुई है.

बढ़ रहा नए वेरिएंट का खतरा
कोरोना के नए सब वेरिएंट JN.1 का खतरा बढ़ता जा रहा है. इसको लेकर राज्यों ने भी एलर्ट जारी कर दिया है. इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल की फ्लू ओपीडी में श्वसन तंत्र में संक्रमण और इन्फ्लूएंजा के मरीजों की कोरोना जांच को प्राथमिकता देने के निर्देश जारी किए हैं. इसको देखते हुए मीरजों का आरटी-पीसीआर टेस्ट भी जरूरी कर दिया गया है. जिला अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन 2500 से 3000 लोग इलाज के लिए आते हैं, लेकिन कोरोना जांच के नाम पर खानापूर्ति हो रही है. प्रतिदिन केवल 25 मरीजों की ही एंटीजन जांच कराई जा रही है. बुधवार को भी अस्पताल में केवल 30 मरीजों की जांच की गई. 

क्या हैं लक्षण?
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पुष्टि की है कि नए वेरिएंट के लक्षण पिछले वेरिएंट के समान ही हैं. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अधिकांश लक्षण मामूली होते हैं, लेकिन कुछ लक्षण कुछ व्यक्तियों के लिए चिंता का कारण बन सकते हैं. बुखार, नाक बहना, गले में खराश, सिरदर्द और, कुछ स्थितियों में हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं शुरुआती लक्षणों में से हैं. 

घबराने की जरूरत नहीं
अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोनोवायरस मामलों में वृद्धि के बीच अधिकारियों से आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए "पर्याप्त" संख्या में कोविड नमूने भेजने को कहा है. उन्होंने कहा कि विभाग ने उन्हें कोविड-पॉजिटिव आरटी-पीसीआर नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग करने का भी आदेश दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में कोविड-19 मामलों में वृद्धि और देश में जेएन.1 सबवेरिएंट के पहले मामले का पता चलने के मद्देनजर राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. डॉ. सुधीर भंडारी ने नागरिकों को सलाह दी है कि वे नए वैरिएंट JN.1 से घबराएं नहीं क्योंकि देश में एक मजबूत टीकाकरण कार्यक्रम मौजूद है. उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों और अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों को इस दौरान थोड़ा अतिरिक्त सतर्क रहने की सलाह दी है.

संक्रमण से बचने के लिए इन नियमों का करें पालन
बाहर जाएं तो मास्क पहनें
क्रिसमस और नए साल के जश्न के मौके पर भीड़ में जाने से बचें
सार्वजनिक जगहों पर हैंडरेल आदि छूने के बाद सैनिटाइजर का उपयोग करें
साबुन या हैंडवाश से हाथ धोएं
सामाजिक दूरी का पालन करें
फ्लू जैसे लक्षण होने पर कोविड जांच कराएं

 

Read more!

RECOMMENDED