No Smoking Day: नहीं छोड़ पा रहे हैं सिग्रेट? इन आसान उपायों से छोड़ें स्मोकिंग की लत

No Smoking Day: जब आपको तम्बाकू की क्रेविंग्स हो, तो ध्यान रखें कि यह अगले कुछ मिनटों में गुजर जाएगी. हम आपको कुछ ऐसे ही सुझाव देने वाले हैं जिनसे आप इस क्रेविंग को खत्म या कम कर सकते हैं.

No Smoking Day
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 5:25 PM IST
  • स्मोकिंग छोड़ने का एक अच्छा कारण ढूंढें 
  • दोस्तों और परिवार से मदद लें

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने आखिरकार स्मोकिंग या धूम्रपान छोड़ने का फैसला किया है, नो स्मोकिंग डे सबसे अच्छा समय हो सकता है. तंबाकू की लत मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की आदतों से जुड़ी हुई है.अपनी क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए आपको दोनों का समाधान करना होगा. क्योंकि ज्यादातर लोगों के लिए तंबाकू या धूम्रपान की क्रेविंग्स ही सबसे पहली मुश्किल होती है.

सबसे पहला नियम है कि जब आपको तम्बाकू की क्रेविंग्स हो, तो ध्यान रखें कि यह अगले कुछ मिनटों में गुजर जाएगी. इसलिए बस कुछ समय के लिए खुद पर कंट्रोल रखें. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही सुझाव देने वाले हैं जिनसे आप इस क्रेविंग को खत्म या कम कर सकते हैं.

1. स्मोकिंग छोड़ने का एक अच्छा कारण ढूंढें 

धूम्रपान छोड़ने के लिए, आपको किसी एक स्ट्रॉन्ग कारण को ढूंढना होगा. यह व्यक्तिगत हो सकता है जैसे स्वास्थ्य में सुधार या फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग, या अन्य स्थितियों जैसी बीमारियों के होने की संभावना को कम करना; या अपने परिवार को पैसिव स्मोक से बचाना या पैसे बचाना. आपको सावधानी से कारण का चयन करना चाहिए ताकि यह इतना मजबूत हो कि तंबाकू का सेवन करने की इच्छा पर भारी पड़ जाए.

2. ट्रिगर्स से बचें

पार्टियों, बार, या ऑकेजनल जगहों से जितना बच सकते हैं, उतना बचें. जहां भी आपको स्मोकिंग करने के मन कर सकता है या इसकी क्रेविंग हो सकती है तो उस जगह न जाएं. अपने ट्रिगर्स पर नजर रखें और उसके अनुसार योजना बनाएं या तो उनसे बचें या उन जगहों पर कोई बुलाए तो जाने से बचें. 

उदाहरण के लिए, अगर आपको पता चलता है कि आप आम तौर पर फोन पर बात करते समय धूम्रपान करते हैं, तो धूम्रपान करने के बजाय डूडलिंग में व्यस्त रहने के लिए पास में एक पेन और पेपर रखें. 

3. विड्रॉल सिम्पटम्स के लिए तैयार रहें

धूम्रपान एक मजबूत लत है. आपका दिमाग और शरीर निकोटिन से जुड़ा हुआ है. इसके बिना, आपके ऊपर कई सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इसलिए आपको इसके लिए पहले से ही योजना बना लेनी चाहिए. उन सभी तरीकों के बारे में काउंसलर या डॉक्टर से पेशेवर मदद लें. जो आपकी इसमें मदद कर सकते हैं. 

4. निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी का प्रयास करें

जब आप स्मोकिंग छोड़ने की कोशिश करते हैं, तो आपको सिरदर्द, मिजाज या सुस्ती महसूस हो सकती है. निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी इन सबमें आपकी मदद कर सकती है. निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी का पालन करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं. इनमें निकोटिन गम, लोजेंज, नाक स्प्रे, इनहेलर और पैच शामिल हैं.

5. एक्सरसाइज करें 

टहलना, जॉगिंग या तैराकी जैसी शारीरिक गतिविधियों में लिप्त होने से आपको तम्बाकू की तलब से ध्यान हटाने में मदद मिल सकती है. यहां तक ​​कि छोटी एक्टिविटीज जैसे कि सीढ़ियों से ऊपर और नीचे कुछ बार दौड़ना भी आपको क्रेविंग पर काबू पाने में मदद कर सकता है. गहरी सांस लेना, घुटनों को मोड़ना, पुशअप्स आदि भी मदद कर सकते हैं. 

6. दोस्तों और परिवार से मदद लें

अपने दोस्तों, परिवार और अन्य करीबी लोगों को बताएं कि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. वे आपकी इसमें मदद कर सकते हैं. आप किसी सपोर्ट ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं या काउंसलर की मदद ले सकते हैं. एक ऑनलाइन स्टॉप-स्मोकिंग प्रोग्राम में शामिल हों, या एक क्विटर का ब्लॉग पढ़ें. 

7. फल और सब्जियों का सेवन करें

जब आप तंबाकू की आदतों को छोड़ने की कोशिश कर रहे हों तो डाइटिंग करने की कोशिश न करें. यह आपके शरीर पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है और बुरी तरह से उल्टा पड़ सकता है. अपनी दिनचर्या को आसान रखने की कोशिश करें, अधिक फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन का सेवन करें. 

(नोट- यहां बताई गई सभी बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. कुछ भी अपनाने से पहले Expert की सलाह जरूर लें.)

 

Read more!

RECOMMENDED