ओट्स से कम होता है दिल की बीमारियों का खतरा! कोलेस्ट्रॉल कम करने में है फायदेमंद

ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है. अगर आप हर दिन ओट्स खा रहे हैं तो आपके शरीर में जो कोलेस्ट्रॉल जमा है, वह धीरे-धीरे कम होता जाता है. ओट्स में ओमेगा-3 एसिड भी होता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ओट्स खाने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इसमें मौजूद फैट सेहत के लिए फायदेमंद है और यह पचने में भी काफी आसान होता है.

ओट्स हेल्दी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद है
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 7:12 AM IST
  • पचने में भी काफी आसान है ओट्स
  • हेल्दी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद है ओट्स
  • ओट्स में प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है

एक रिसर्च को अनुसार हर साल दुनिया भर में करीब 20 करोड़ लोग दिल की बीमारियों के चलते मर जाते हैं. करोड़ों लोग दिल की बीमरियों से जूझ रहे हैं. जब यह बीमारी आपके शरीर में बढ़ रही होती है तब आप इस ओर ध्यान नहीं देते. जैसे कि कोलेस्ट्रॉल शरीर में तेजी से बढ़ रहा होता है और एक दिन यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. ऐसे में वक्त रहते आपको पता चलता है तो आप तेल और बाकी ऐसी चीजें खाना कम कर देते हैं जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. इसकी जगह आपको वैसी चीजें खानी चाहिए जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसमें आप सबसे पहले ओट्स से शुरुआत कर सकते हैं. ओट्स शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. तो आइये जानते हैं कि ओट्स किस तरह से फायदेमंद है, इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं और यह कैसे हार्ट अटैक से बचाने में मदद करता है.

पचने में भी काफी आसान है ओट्स
ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है. अगर आप हर दिन ओट्स खा रहे हैं तो आपके शरीर में जो कोलेस्ट्रॉल जमा है, वह धीरे-धीरे कम होता जाता है. ओट्स में ओमेगा-3 एसिड भी होता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ओट्स खाने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इसमें मौजूद फैट सेहत के लिए फायदेमंद है और यह पचने में भी काफी आसान होता है. हमारे शरीर के अंदर जमा टॉक्सिन को ओट्स बाहर निकालता है. इसमें बीटा ग्लूकन होता है जो शरीर के अंगों और दिल को स्वस्थ करने में मददगार है.

हेल्दी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद है ओट्स
मार्केट में कई तरह को ओट्स मौजूद हैं जैसे मसाला ओट्स, टोमैटो ओट्स, सादा ओट्स. इसमें सादा ओट्स को आप कोई फ्लेवर या सब्जियों के साथ तैयार कर सकते हैं. कई तरह के ओट्स फ्लेवर के साथ आते हैं जिसे तैयार करने में ज्यादा वक्त नहीं लगता. ऐसे में ओट्स तैयार करने में न सिर्फ कम वक्त लगता है बल्कि दूसरे अनाजों की तुलना में शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद है और इसमें ज्यादातर पोषक तत्व जो शरीर के लिए जरूरी हैं, मिल जाते हैं.

प्रोटीन की मात्रा भी काफी ज्यादा, शुगर और कोलेस्ट्रॉल फ्री
ओट्स में मौजूद पोषक तत्व की बात करें तो इसमें औसतन 13 से 15% तक प्रोटीन की मात्रा होती है. फैट 10% और सैचुरेटेड फैट करीब 2% होता है. बाकी पोषक तत्व जैसे कि सोडियम, आयरन, मैग्नेशियम और जिंक की भी मात्रा होती है. इसमें शुगर और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं होता.

डिस्क्लेमर: खबर में दिए गए सुझाव जानकारी के लिए है. इसको मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर ना लें. बीमारी की हालत में डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read more!

RECOMMENDED