Corona Vaccine : 5 साल से कम उम्र के बच्चों में 73.2 प्रतिशत प्रभावी है फाइजर-बायोएनटेक, स्टडी में सामने आई ये बातें

कंपनियों ने यह भी कहा कि वे 6 महीने से 11 साल की उम्र के बच्चों में ओमाइक्रोन-टारगेटिंग वैक्सीन बूस्टर के लिए अमेरिकी प्राधिकरण की मांग के लिए एक आवेदन तैयार कर रही हैं.

बच्चों में 73.2 प्रतिशत प्रभावी है फाइजर-बायोएनटेक
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 7:50 PM IST
  • बच्चों में 73.2 प्रतिशत प्रभावी है फाइजर-बायोएनटेक

फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन(Pfizer/BioNTech Vaccine)को 6 महीने से लेकर 4 साल की उम्र के बच्चों के लिए  73.2 प्रतिशत प्रभावी बताया गया है. इस बात का पता बच्चों को वैक्सीन लगने के दो महीने बाद कंपनी के आंकड़ों से लगा है. 

फाइजर और बायोएनटेक के टीके को जून में 5 साल से कम उम्र के बच्चों को लगाना शुरू किया गया था. स्टडी में 10 सिम्टोमेटिक कोरोना के मामलों पर आधारित एक प्रारंभिक विश्लेषण ने इस समूह में 80.3 प्रतिशत की वैक्सीन प्रभावकारिता का सुझाव दिया था लेकिन, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी थी कि सिम्टोमेटिक मामलों की कम संख्या के कारण डेटा पूरी तरह तैयार नहीं था. 

कितनी कारगर है फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन

मंगलवार यानी 23 अगस्त को जारी किए गए आंकड़ों से पता चला है कि फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक लगने के कम से कम सात दिन बाद 13 बच्चों में कोविड -19 था, जबकि प्लेसीबो लगाने वाले 21 बच्चों में कोरोना देखा गया था. 

ज्यादातर मामले Omicron BA.2 वैरिएंट के कारण हुए जो मार्च और अप्रैल में प्रभावी थे, जब स्टडी की गई थी. कंपनियों ने यह भी कहा कि वे 6 महीने से 11 साल की उम्र के बच्चों में ओमाइक्रोन-टारगेटिंग वैक्सीन बूस्टर के लिए अमेरिकी प्राधिकरण की मांग के लिए एक आवेदन तैयार कर रही हैं. 

ये भी पढ़ें : 

Read more!

RECOMMENDED