Food Adulteration: कहीं आपके खाने में भी तो नहीं मिला है धतूरा! FSSAI ने वीडियो जारी कर बताया टेस्ट का तरीका

बवासीर, जोड़ों में दर्द, गठिया जबकि कफ और जुकाम को दूर करने के लिए भी सदियों से धतूरे का इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसे कई तरह के तेलों के साथ मिलाकर अगर शरीर पर लगाया जाए, तो यह दर्द से राहत दिलाता है. लेकिन अगर गलती से इसे खा लिया जाए तो जान भी जा सकती है.

अनाज में हो रही है जहरीले धतूरे की मिलावट,
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 5:20 PM IST
  • अनाज में हो रही है जहरीले धतूरे की मिलावट
  • FSSAI ने वीडियो जारी कर बताया घर पर Test करने का तरीका

पिछले कुछ सालों में खान पान की चीजों में मिलावट परेशानी का सबब है. रोजमर्रा की जरूरत की चीजें जैसे सब्जियां, दूध, मसाले या फिर पैक्ड फूड आइटम्स ही क्यों ना हो, हर चीज में मिलावट की जा रही है. हैरानी की बात यह है कि तमाम खाने -पीने की चीजों में होने वाली मिलावट इतनी बारीक होती है, कि आम इंसान के लिए ये पता लगाना मुश्किल है कि असली क्या और नकली क्या.. ऐसे में FSSAI ने जनता को इसके बारे में जागरूक करने और खाद्य में मिलावट की जांच के लिए ट्विटर पर #DetectingFoodAdulterants अभियान चलाया है. 

अनाज में धतूरा मिलाते हुए वीडियो

FSSAI का मकसद आम लोगों को घर पर खाने पीने की चीजों में मिलावट का पता लगाने के लिए जागरूक करना है. इसके तहत हर हफ्ते एक नया टेस्ट शेयर करता है, जिससे आपको यह जांचने में मदद मिलती है कि आपका भोजन मिलावटी है या नहीं.  हाल ही में FSSAI ने ट्विटर पर अनाज में "धतूरे" की मिलावट की पहचान करने का एक वीडियो शेयर किया है.

FSSAI ने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि आजकल अनाज में धतूरे जैसे हानिकारक पदार्थ की मिलावट की जा रही है, जो मानव शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. 

धतूरा एक  खतरनाक जहर फिर सेहत के लिए फायदेमंद कैसे?

विशेषज्ञों के मुताबिक, धतूरा नौ प्रजातियों के जहरीले वेस्परटाइन फलों वाले पौधों की एक प्रजाति है, जो नाइटशेड परिवार सोलानेसी से ताल्लुक रखता है. धतूरे का इस्तमेाल आमतौर पर धार्मिक अनुष्ठानों के लिए किया जाता है और इसका हर हिस्सा जहरीला होता है. वैसे जहरीला होने के बावजदू भी यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. बवासीर, जोड़ों में दर्द, गठिया जबकि कफ और जुकाम को दूर करने के लिए भी सदियों से धतूरे का इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसे कई तरह के तेलों के साथ मिलाकर अगर शरीर पर लगाया जाए, तो यह दर्द से राहत दिलाता है. 

लेकिन अनजाने में भी अगर धतूरे को खा लिया जाए तो मौत भी हो सकती है. धतूरे के सेवन से मुंह सूखना, पुतलियों का बढ़ना, नजर का धुंधला होना, सांस लेने में तकलीफ, घबराहट जैसी समस्या होने लगती है. 

अनाज में धतूरे की मिलावट की ऐसे करें पहचान

अनाज में धतूरे की मिलावट का पता लगाने के लिए एक कांच की प्लेट में थोड़ा सा अनाज लें. 
धतूरा के चपटे किनारे वाले काले-भूरे रंग के बीजों की जांच करें. 
असली और शुद्ध अनाज में धतूरे के बीज नहीं होंगे. जबकि नकली अनाज में धतूरे के इन बीजों को देखा जा सकता है. 

अनाज में मिलावट है या नहीं, इसकी पहचान करने के लिए इस टेस्ट को घर बैठे जरूर आजमाएं. आप को अगर अनाज में मिलावट का जरा भी संदेह है, तो आप दुकान या स्टोर पर भी यह टेस्ट आसानी से कर सकते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED