रिसर्च: मेडिटेशन से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है असर, मजबूत होता है इम्यून सिस्टम

रिसर्च में शामिल शोधकर्ताओं ने बताया कि ध्यान अभ्यास की वजह से प्रतिरक्षा कार्य बढ़ा है. साथ ही इस रिसर्च से एक बात और सामने आई कि अगर किसी का इम्यून सिस्टम कमजोर है तो वे ध्यान योग कर सकते हैं. यह इम्यून सिस्टम तेजी से बूस्ट करने में मददगार है.

प्रतीकात्मक तस्वीर
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 5:24 PM IST
  • अमेरिका के एक जर्नल ने प्रकाशित की रिपोर्ट
  • इम्यून सिस्टम बूस्ट करने में योग बहुत प्रभावी
  • 8 दिनों तक 10 घंटे लोगों ने किया था मेडिटेशन

मेडिटेशन यानि कि ध्यान के बहुत फायदे हैं. इसको लेकर लगातार रिसर्च भी चल रहा है कि ध्यान की वजह से हमारे शरीर पर क्या-क्या पॉजिटिव इफेक्ट होते हैं. एक नए रिसर्च में यह सामने आया है कि मेडिटेशन से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. अगर आप ध्यान करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. लगातार ध्यान करने की वजह से इम्यूनिटी बढ़ती है. अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आप कई बीमारियों से लड़ सकेंगे.

अमेरिका में हुआ शोध
अमेरिका के एक जर्नल PNAS(Proceedings of the National Academy of Sciences of the United States of America) में छपी रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर योग और ध्यान के लाभकारी प्रभाव होते हैं. इस रिसर्च में शामिल शोधकर्ताओं ने बताया कि ध्यान अभ्यास की वजह से प्रतिरक्षा कार्य बढ़ा है. साथ ही इस रिसर्च से एक बात और सामने आई कि अगर किसी का इम्यून सिस्टम कमजोर है तो वे ध्यान योग कर सकते हैं. यह इम्यून सिस्टम तेजी से बूस्ट करने में मददगार है.

8 दिनों तक 10 घंटे की मेडिटेशन
इस रिसर्च में करीब 40 साल के 106 लोगों को शामिल किया गया था. सभी लोगों ने इस दौरान लगातार आठ दिनों तक मेडिटेशन किया. सभी लोग हर दिन 10 घंटे मेडिटेशन कर रहे थे. इसको लेकर एक लंबी रिसर्च की गई और रिसर्च में यह सामने आया कि जिन लोगों ने मेडिटेशन में भाग लिया था उनका इम्यून सिस्टम मजबूत हुआ है. उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में भी अच्छा बदलाव हुआ है. कुल मिलाकर यह सामने आया कि इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए ध्यान बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए यह भी अच्छा है.

Read more!

RECOMMENDED