एक दो नहीं अनगिनत पोष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं कद्दू के बीज...आज ही इाइट में करें शामिल

कद्दू के बीज में लगभग सभी स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं. यह छोटे-छोटे बादाम के आकार के हरे रंग के बीज होते हैं जो आपकी स्किन से लेकर बालों तक का ख्याल रखते हैं. इन्हें केवल थोड़ी मात्रा में खाने से आपको पर्याप्त स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

Health benefits of Pumpkin seeds
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 9:43 PM IST
  • शुगर के लेवल को कम कर सकता है 
  • जिंक का पावरहाउस

हमारे यहां भारत में जितना ज्यादा पौष्टिक सब्जी-फल हैं उससे कई गुना फायदेमंद उनके छिलके या बीज होते हैं. आप लोगों को शायद पता ना हो लेकिन कद्दू से लेकर तरबूज तक और जामुन से लेकर आम तक सभी के बीज और फल दोनों गुणों से भरपूर होते हैं. कद्दू के बीज छोटे बादाम के आकार के हरे रंग के बीज होते हैं जो कद्दू के फल के अंदर पाए जाते हैं. इन्हें पोषण का पावरहाउस कहा जा सकता है. कद्दू के बीज में लगभग सभी स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं. आपको कद्दू के बीज को कैसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए  ये आज हम आपको बताएंगे. 

मैग्नीशियम में भरपूर
कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है. मैग्नीशियम का स्तर आपके रक्तचाप, ब्लड शुगर लेवल के स्तर के साथ-साथ हृदय और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है.

एंटीडिप्रेसेंट एक्टिविटी दिखाता है
कद्दू के बीज में मौजूद ट्रिप्टोफैन (Tryptophan)एक आवश्यक अमीनो एसिड है और 5-हाइड्रॉक्सीट्रिप्टोफैन (5-एचटीपी) ट्रिप्टोफैन का मध्यवर्ती मेटाबोलाइट है. ट्रिप्टोफैन और 5-HTP दोनों को डिप्रेशन के उपचार के रूप में जाना जाता है. कद्दू के बीज की मौजूद कथित एल-ट्रिप्टोफैन (L-tryptophan)सामग्री अवसाद को दूर करने में मदद करती है.

शुगर के लेवल को कम कर सकता है 
कद्दू के बीजों में काफी मात्रा में फेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट कम्पाउंड होते हैं.  इनमें से ट्राइगोनेलाइन, डी-चिरो-इनोसिटोल, और निकोटिनिक एसिड को इंसुलिन एक्शन मिडिएटर या इंसुलिन सेंसिटाइज़र माना जाता है.

बालों की ग्रोथ के लिए
कद्दू के बीज बालों की ग्रोथ पर सकारात्मक ऐनाबोलिक इफेक्ट डालता है.  यह कद्दू के बीज में मौजूद फाइटोस्टेरॉल के संभावित प्रभावों के कारण होता है जो 5-रिडक्टेस को रोकने के लिए जाने जाते हैं.

जिंक का पावरहाउस
कद्दू के बीज पोषक तत्वों, विशेष रूप से जिंक से भरपूर होते हैं, जो उन्हें मस्तिष्क के स्वस्थ कामकाज, स्किन फंक्शनिंग के साथ-साथ कई अन्य चीजों के लिए इम्यून सिस्टम प्रोटेक्टर प्रदान करता है. कद्दू के बीज में जिंक की उच्च मात्रा होती है जो पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता और प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकती है.

अपनी डाइट में कद्दू के बीजों को कैसे करें शामिल?

  • उन्हें स्मूदी, दही और फलों में मिलाकर खाएं.
  • सलाद, सूप या अनाज में छिड़क कर गार्निश करें.
  • हम्मस, पेस्टो, या गुआकामोल जैसे डिप में अन्य सामग्री के साथ उन्हें ब्लेंड करें.
  • उन्हें कुकीज और ब्रेड में बेक करें.

 

Read more!

RECOMMENDED