नियमित व्यायाम से खुद को रख सकेंगे कैंसर से दूर, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

अपनी रोजाना की जिंदगी में आप योग और व्यायाम को अपनाकर कैंसर से दूर रख सकते हैं. आप हर रोज कम से कम आधे घंटे व्यायाम करते हैं तो कैंसर का खतरा तो दूर होगा ही साथ ही आप खुद को फिट भी रख सकेंगे.

योगा से खुद को कैंसर से दूर रख सकते हैं
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 12:35 PM IST
  • हर दिन व्यायाम करने से कैंसर का खतरा कम होता है
  • बिमारियों से दूरी के अलावा व्यायाम आपको फिट भी रखता है

एक रिपोर्ट के मुताबिक कैंसर दुनिया में हर मिनट 17 लोगों की जान ले रहा है. कैंसर की वजह से न सिर्फ लोगों की मौत तेजी से हो रही है बल्कि यह बीमारी तेजी से लोगों को अपनी चपेट में भी ले रहा है. ऐसा नहीं है कि इससे बचाव नहीं किया जा सकता. अपनी जिंदगी में आसान उपायों को अपनाकर आप कैंसर से बच सकते हैं.

खानपान और व्यायाम से आप खुद को कैंसर से दूर रख सकते हैं. अपने हर दिन में से कुछ वक्त व्यायाम के लिए जरूर निकालें और अगर आप ऐसा करते हैं कैंसर के साथ-साथ कई बिमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं. डॉक्टर भी यह सलाह देते हैं कि अपनी डेली रूटीन में कम से कम योग और व्यायाम को जरूर शामिल करें. इससे न सिर्फ आप कैंसर और अन्य बिमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं, बल्कि यह आपको फिट रखता है. अगर आप फिट रहते हैं तो कोई बीमारी आपको नहीं छू सकती.

  • ब्रेस्ट कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर धीरे-धीरे काफी कॉमन होता जा रहा है. इसके मामले लगतार सामने आ रहे हैं. एक रिसर्च के मुताबिक महिलाएं अगर हर दिन सिर्फ 20 मिनट व्यायाम करें तो उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है. डॉक्टरों का कहना है कि व्यायाम से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा एक चौथाई तक कम हो जाता है.

ऑस्ट्रेलिया में काफी पहले हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि अगर लड़कियां किशोर अवस्था में ही योग और व्यायाम को अपनी रोजाना जिंदगी में शामिल कर ले तो भविष्य में ब्रेस्ट कैंसर की आशंका काफी कम हो जाती है.

  • एंडोमेट्रियल(गर्भाशय) कैंसर

एंडोमेट्रियल यानि गर्भाशय कैंसर. गर्भाशय कैंसर का खतरा भी महिलाओं में अब धीरे-धीरे बढ़ रहा है. लेकिन, व्यायाम के माध्यम से इसके खतरे को भी कम किया जा सकता है. जो महिलाएं रोजाना आधे घंटे तक एक्सरसाइज करती हैं, उनमें गर्भाशय कैंसर का खतरा 34% तक कम हो जाता है. महिलाओं को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि उनका बीएमआई सही रहे. बीएमआई अगर ठीक है तो गर्भाशय कैंसर का खतरा 73% तक कम रहता है.

  • प्रोस्टेट कैंसर

अगर पुरुष नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है. प्रोस्टेट कैंसर पर कैलिफॉर्निया यूनिवर्सिटी ने हजारों लोगों पर रिसर्च किया. रिसर्च में यह बात सामने आई कि जो लोग दो से ढाई घंटे कड़ा शारीरिक व्यायाम करते हैं, उन लोगों में इसका खतरा काफी कम होता है.

  • लंग्स कैंसर

लंग्स यानि फेफड़े का कैंसर. साधारण योग के माध्यम से इसके खतरे को कम किया जा सकता है. अगर आप हर दिन कपाल भाति और अनुलोम विलोम प्राणायाम करते हैं तो लंग्स कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है. लंग्स कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा धूम्रपान से होता है. अगर आप धूम्रपान करते हैं तो इसे तुरंत छोड़ें और व्यायाम शुरू करें. इससे लंग्स कैंसर का खतरा कम होगा.

 

Read more!

RECOMMENDED