Remedies of Stomach Pain: पेट के भारीपन से निजात दिलाते हैं ये नुस्खे

बड़ी इलायची खाने से ना केवल मुंह की बदबू दूर होती है, बल्‍क‍ि यह पाचन क्रिया में भी मददगार साबित होती है. बडी इलायची का पानी पीने से गैस नहीं बनती और अगर आपको बार बार उल्‍टी हो रही है तो यह उसकी समस्‍या को भी दूर करती है.

Remedies of Stomach Pain
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 4:17 PM IST

Remedies of Stomach Pain:पेट की समस्या बेहद आम है, कई बार बिना कुछ खाए भी पेट भारी -भारी लगता है. गैस की वजह से कई बार पेट में लगातार ऐंठन (Stomach Pain) बनी रहती है . ऐसे में पेट फूला हुआ दिखाई देता है. पेट में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) के रास्‍ते में गैस ज्यादा बनने लगती है तो पेट में ऐंठन और फूलने की दिक्कत होने लगती है. सूजन की वजह से पेट नॉर्मल साइज से बड़ा दिखाई देता है. इसके चलते पेट में हल्‍का या तेज दर्द (Stomach Pain) महसूस हो सकता है. शरीर में पानी की कमी भी सूजन की वजह बन सकता है. 

गैस की वजह से फूलने लगता है पेट

आमतौर पर खाने के बाद होने वाली गैस से पेट फूलने की समस्या अपने आप ठीक हो जाती है. कभी कभी ज्यादा समय बीतने के बाद अगर ये फूलन ठीक नहीं हो पाती है तो दर्द भी बढ़ने लगता है. ऐसा अक्सर होने पर आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए. लेकिन हल्के फुल्के दर्द के लिए कोई भी घरेलू नुस्खे अपना कर ये दर्द ठीक कर सकता है. 

बड़ी इलायची

बड़ी इलायची (Large Cardamom) खाने से ना केवल मुंह की बदबू दूर होती है, बल्‍क‍ि यह पाचन क्रिया में भी मददगार साबित होती है. बड़ी  इलायची का पानी पीने से गैस नहीं बनती और अगर आपको बार बार उल्‍टी हो रही है तो यह उसकी समस्‍या को भी दूर करती है.

गर्म पानी के साथ पिएं अजवायन

अजवायन (Oregano) के इस्तेमाल से खांसी जुकाम में राहत मिलती है, इसके अलावा यह हमारे पाचन तंत्र के लिये काफी फायदेमंद साबित होता है.गर्म पानी के साथ अजवायन खाने से पेट में गैस नहीं बनती और पेट में सूजन भी नहीं होती. 

पेट को ठंडा रखता है पुदीना

गैस से आराम पाने के लिये  पुदीन हरा (Fennel) दवा का इस्ते माल आम बात है. दरअसल, पुदीना पेट को ठंडा रखने में कारगर होता है. इसलिये, बहुत ज्‍यादा मसालेदार या तेल वाला खाना खाने के बाद पुदीना का पानी पीने से पेट में राहत मिलती है और ब्‍लोटिंग में भी आराम मिलता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताए गए तरीक़ों और दावों की GNTTV पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. 
 

 

Read more!

RECOMMENDED