बूस्टर डोज के लिए नहीं होगा कोई मिक्स एंड मैच, केंद्र सरकार ने प्रेस ब्रीफिंग में किया साफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को केंद्र की टीकाकरण नीति में एक बड़े अपडेट का ऐलान किया था, जिसमें 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन और फ्रंटलाइन स्टाफ और को-मॉर्बिडिटी वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए बूस्टर डोज शामिल हैं. जहां 15 से 18 वर्ष की आबादी के लिए टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू हो चुका है, वहीं भारत में बूस्टर डोज 10 जनवरी से लगना शुरू होगा.

भारत में बूस्टर डोज 10 जनवरी से लगना शुरू होगा.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 11:37 AM IST
  • 10 जनवरी से लगेगा बूस्टर डोज 
  • पिछले 24 घंटों में आए 90,928 नए मामले

देश में कोविड के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए सरकारों ने भी कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. टीकाकरण की रफ़्तार बढ़ाई जा रही है और केंद्र सरकार ने बूस्टर डोज के लिए भी हामी भर दी है. केंद्र ने बुधवार को कहा कि वैक्सीन बूस्टर डोज के रूप में अभी किसी भी तरह के मिक्स एंड मैच की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसका मतलब है कि जिन लोगों को कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज मिली है, उन्हें तीसरी डोज के रूप में भी कोविशील्ड दिया जाएगा. इसी तरह, जिन लोगों ने अपनी पहली दो डोज में कोवैक्सिन प्राप्त किया है, उन्हें तीसरी डोज में कोवैक्सिन प्राप्त होगा, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस वार्ता के दौरान ये जानकारी दी.

10 जनवरी से लगेगा बूस्टर डोज 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को केंद्र की टीकाकरण नीति में एक बड़े अपडेट का ऐलान किया था, जिसमें 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन और फ्रंटलाइन स्टाफ और को-मॉर्बिडिटी वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए बूस्टर डोज शामिल हैं. जहां 15 से 18 वर्ष की आबादी के लिए टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू हो चुका है, वहीं भारत में बूस्टर डोज 10 जनवरी से लगना शुरू होगा. सरकार ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि बूस्टर शॉट के रूप में कौन सी वैक्सीन दी जाएगी.

पिछले 24 घंटों में आए 90,928 नए मामले

भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड​​​​-19 के  90,928 नए मामले दर्ज किए गए, जो कल के 58,097 मामलों की तुलना में 55 प्रतिशत अधिक है. वहीं देश में फिलहाल ओमिक्रॉन के 2,630 मामले हैं. जिनमें महाराष्ट्र में सबसे अधिक 797 और इसके बाद दिल्ली में 465 मामले हैं. तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन वेरिएंट भारत के 26 राज्यों में फैल गया है. कई राज्यों ने कोविड मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नाईट कर्फ्यू जैसे प्रतिबंधों की घोषणा भी कर दी है.

 

Read more!

RECOMMENDED