Seasonal Flu: आपके बुखार-जुकाम के पीछे हो सकती है मौसमी एलर्जी, ऐसे करें बचाव 

बहुत से लोगों को इस मौसम में बुखार-जुकाम या सूंघने की समस्या हो जाती है और वे अक्सर सोचते हैं उन्हें सर्दी या फ्लू हुआ है. जबकि ऐसा नहीं है. इसके पीछे का कारण मौसमी एलर्जी भी हो सकती है.

बुखार-जुकाम
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 2:06 PM IST
  • बाहर निकलें तो मास्क पहनें
  • घर के अंदर रहें 

आजकल हर दूसरे इंसान से बुखार-जुकाम और खांसी की शिकायत मिल रही है. हालांकि, ये मौसमी एलर्जी हो सकती है.  ये तब  होती है जब शरीर का इम्यून सिस्टम मौसम में बदलाव के साथ आने वाली किसी चीज के प्रति ज्यादा सेंसिटिव होता है. साल के इस समय खराब हवा से लेकर हवा में मौजूद प्रदूषक और जहरीले पदार्थ ऐसी एलर्जी को ट्रिगर कर सकते हैं.

बहुत से लोगों को सूंघने की समस्या हो जाती है और वे अक्सर सोचते हैं उन्हें सर्दी या फ्लू हुआ है. जबकि ऐसा नहीं है. इसके पीछे का कारण मौसमी एलर्जी भी हो सकती है. 

​कैसे जानें एलर्जी है या सर्दी?​

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आपको कोई एलर्जी है, तो आपका बलगम साफ और पतला होगा. एलर्जी के कारण आंखों, नाक या गले में खुजली भी हो सकती है. ये लक्षण आमतौर पर सर्दी से जुड़े नहीं होते हैं. अगर आपको बुखार है, तो यह एलर्जी के बजाय सर्दी या फ्लू जैसे इंफेक्शन के कारण होने की ज्यादा संभावना है. 

​कैसे बचें मौसमी एलर्जी से?

लेकिन आप इस मौसमी एलर्जी से बच सकते हैं. इसके लिए आप कई उपाय कर सकते हैं- 

-घर के अंदर रहें 

सिर्फ घर के अंदर रहने का मतलब यह नहीं है कि आप साफ हवा में सांस ले रहे हैं. प्रदूषक और जलन पैदा करने वाले तत्व आपके घर के अंदर की हवा में भी मौजूद हो सकते हैं. इसे में एयर प्यूरीफायर का उपयोग करने से इनडोर एलर्जी को कम करने में मदद मिल सकती है. अपने घरों में नियमित रूप से धूल झाड़ना भी जरूरी है और यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी चादरें साफ हों. 

खिड़कियां बंद रखने से एलर्जी वाले पार्टिकल्स को अपने घर में एंट्री करने से रोकने में मदद मिलेगी. जब सूरज की रोशनी आ रही हो तब आप खिड़कियां खोल सकते हैं. 

-बाहर निकलें तो मास्क पहनें

अगर आपको साल के इस समय एलर्जी का अनुभव होने की संभावना है, तो धूल भरी जगहों पर जाने से बचना सबसे अच्छा है. कुछ लोग सुबह के समय पार्क में टहलने जाते हैं, लेकिन ऐसे में प्रदूषक तत्व आपके शरीर में जा सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि मास्क पहने बिना न जाएं. 

-नाक धोएं 

आपकी नॉस्ट्रिल को धोने से एलर्जी को दूर करने में मदद मिल सकती है. अगर आपकी कोई नाक बंद हो तो इससे भी राहत मिल सकती है. 

-​ओवर-द-काउंटर दवाएं लें 

अगर आप जानते हैं कि एलर्जी के कारण मौसम बदलते ही आपको छींक आने लगती है और आंखों से पानी आने लगता है, तो लक्षणों को रोकने में मदद के लिए ओवर-द-काउंटर या डिकॉन्गेस्टेंट जैसी दवाएं ले सकते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED