आपके Genes में छिपा है लंबी उम्र का राज! आखिर कैसे आता है बुढ़ापा? ब्लू जोन में रहने वाले लोगों की लंबी उम्र का सीक्रेट क्या है? 

Long Life secret and Blue Zones: वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि अगर हम डैमेज सेल्स को ठीक करने या उन्हें शरीर से निकालने के तरीके ढूंढ सकें, तो इससे उम्र बढ़ने की जो गति है उसे धीमा करने में मदद मिल सकती है. 

Secrets of blue zone (Rperesentative Image/Unsplash)
अपूर्वा सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 15 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 2:36 PM IST
  • ब्लू जोन में सबसे लंबे समय तक जीते हैं लोग
  • आपके जीन्स में छिपा है लंबी उम्र का राज

इंसान न जाने कितने समय से एक लंबे जीवन का रहस्य ढूंढने में लगे हैं. जहां 16वीं सदी के नाविक जवानी की तलाश में एक समंदर से दूसरे तक में खोज में लगे होते थे… वहीं आज के टेक आंत्रप्रेन्योर ब्रायन जॉनसन, उम्र को मात देने की उम्मीद में साइंस की मदद ले रहे हैं. जॉनसन हर दिन करीब 111 गोलियां खाते हैं, सुबह 11 बजे तक अपनी आखिरी मील खाते हैं, शराब से परहेज करते हैं, रोजाना एक घंटे एक्सरसाइज करते हैं और 8:30 बजे तक सो जाते हैं. मकसद केवल इतना है कि उन्हें अपनी उम्र लंबी करनी है. 

दुनिया में सबसे ज्यादा उम्र तक जीने वाले लोग ब्लू जोन में रहते हैं. इसमें दुनियाभर के कुछ ऐसी जगहें शामिल हैं, जहां के लोग सबसे लंबे जीते हैं. 

कैसे बढ़ती है उम्र? क्या इसे रोका जा सकता है? 
उम्र बढ़ना (Aging) एक नेचुरल प्रोसेस है जो हर किसी के साथ होती है. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारा शरीर और उसकी क्षमताएं धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं. ऐसा हमारी सेल्स के अंदर होने वाले बदलावों के कारण होता है, जिसमें सेलुलर सेनेसेंस (cellular senescence) भी शामिल है. बुढ़ापा तब होता है जब सेल्स समय के साथ डैमेज हो जाती हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं- पर्यावरण, तनाव या जेनेटिक.

ये सेल्स जो डैमेज हो जाती हैं, टॉक्सिक चीजें छोड़ सकती हैं, जिससे शरीर में सूजन और टिश्यू को नुकसान पहुंच सकता है. साथ ही उम्र के साथ जो सेहत से जुड़ी समस्याएं आती हैं, वो होती हैं. 

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि अगर हम इन डैमेज सेल्स को ठीक करने या उन्हें शरीर से निकालने के तरीके ढूंढ सकें, तो इससे उम्र बढ़ने की जो गति है उसे धीमा करने में मदद मिल सकती है. 

ब्लू जोन: जहां लोग सबसे लंबे समय तक जीते हैं
ब्लू जोन की अवधारणा डैन ब्यूटनर और उनकी टीम द्वारा की गई रिसर्च से आई है. इन्होंने ऐसी जगहों को पहचाना जहां लोग औसत से काफी लंबे समय तक जीवित रहते हैं. इनमें इटली का सार्डिनिया, जापान का ओकिनावा, और ग्रीस का इकारिया शामिल हैं. यहां कई लोग 100 साल से भी ज्यादा उम्र के हैं. 

1. सार्डिनिया, इटली
सार्डिनिया आइलैंड में दुनिया में सबसे ज्यादा 100 साल से ऊपर की उम्र के लोग हैं. इसका कारण वहां की डाइट में भी छिपा है. वे लोग मेडिटेरेनियन डाइट फॉलो करते हैं. इसमें साबुत अनाज, फल, सब्जियां, नट्स और ऑलिव ऑयल शामिल हैं. ये लोग प्लांट बेस्ड डाइट ज्यादा लेते हैं. साथ ही यहां के लोगों के जीन्स में ही लंबी उम्र शामिल है. 

 2. ओकिनावा, जापान
ओकिनावा, को अक्सर "अमरता की जमीन" के रूप में जाना जाता है. यहां काफी ज्यादा संख्या में ऐसे लोग हैं जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है. ओकिनावन डाइट में कम कैलोरी, पोषक तत्वों से भरपूर फूड आइटम्स जैसे कि शकरकंद, हरी सब्जियां, टोफू, और मछली आदि शामिल हैं. यहां के लोगों का मानना है कि हमें  अपना पेट करीब 20% तक खाली रखना चाहिए. ये लोग फिजिकली काफी एक्टिव होते हैं.

3. इकारिया, ग्रीस
इकारिया के लोग यूरोप के बाकी हिस्सों की तुलना में औसतन 8-10 साल अधिक जीते हैं, और उनके यहां डिमेंशिया और क्रोनिक बीमारियों की दरें काफी कम हैं. इकारियन डाइट में जंगली साग, ऑलिव ऑयल, फलियां, और हल्की शराब शामिल है.  क्योंकि ये एक पहाड़ी इलाका है, तो यहां फिजिकल एक्टिविटी भी काफी होती है. 

हालांकि, कई रिसर्च कहती है कि किसी व्यक्ति की उम्र का केवल 10-30% हिस्सा माता-पिता से मिले जीन्स पर आधारित होता है, जबकि लाइफस्टाइल और वहां का पर्यावरण बाकी के लिए जिम्मेदार होते हैं. 


 

Read more!

RECOMMENDED