5 घंटे से कम सोने पर बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, ब्रिटिश वैज्ञानिकों का खुलासा

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक अध्ययन किया है, जिसके मुताबिक रोजाना 5 घंटे से कम नींद लेने वालों को कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

5 घंटे से कम सोने पर बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, ब्रिटिश वैज्ञानिकों का खुलासा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 1:09 PM IST
  • कम उम्र के लोगों को अच्छे से नींद लेना चाहिए
  • नींद से न करें कोम्प्रोमाईज़

आज कल की भागदौड़ के बीच लोगों ने अपने सोने के समय को बहुत कम कर दिया है. बड़े शहरों में नाइट लाइफ की वजह से कई लोग देर तक जागते हैं. लेकिन सुबह काम पर जाने के लिए जल्दी उठ भी जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. दरअसल रोजाना 5 घंटे से कम नींद लेने वालों को कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि एक अध्ययन में ये साबित हुआ है. ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है. 

कम उम्र के लोगों को अच्छे से नींद लेना चाहिए
उम्र बढ़ने के साथ लोगों को अच्छे से नींद लेना चाहिए. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में किए गए एक नए अध्ययन से पता चलता है कि मीड एज से लंबी उम्र तक पांच घंटे से कम नींद लेने से कम से कम दो पुरानी बीमारियों के बढ़ने का खतरा होता है. अध्ययन में ये भी कहा गया कि, "जो लोग 50 साल की उम्र में पांच घंटे या उससे कम सोते थे, उनमें पुरानी बीमारी का निदान होने की संभावना 20% अधिक थी और 25 वर्षों में दो या अधिक पुरानी बीमारियों से निदान होने की संभावना, 7 घंटे की नींद लेने वालों की तुलना में 40% अधिक थी."

व्हाइटहॉल II कोहोर्ट अध्ययन से शोध ने 50, 60 और 70 वर्ष की आयु में 7,000 से अधिक पुरुषों और महिलाओं के स्वास्थ्य पर नींद की अवधि के प्रभाव का विश्लेषण किया. अध्ययन 18 अक्टूबर को पीएलओएस मेडिसिन में प्रकाशित हुआ था.

नींद से न करें कोम्प्रोमाईज़
अध्ययन में ये भी माना गया है कि अच्छी नींद और मृत्यु दर का भी गहरा संबंध है. जो लोग पूरी नींद लेते है, वो कई तरह की बीमारियों से दूर रहते हैं. अच्छी नींद न लेने वाले लोगों में दिल की बीमारी, डायबिटीज और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. 50 साल तक की उम्र के लोग अगर पांच घंटे से कम की नींद लेते हैं, तो उन्हें पुरानी बीमारी होने का खतरा 20% होता है, वहीं 25 साल तक के लोगों में बीमारी को होने का 40% खतरा होता है.

 

Read more!

RECOMMENDED