Weight Loss Management: क्या सच में वजन कम करने में मददगार है यह 'Magical Powder'

सोशल मीडिया पर शेफ, मेघना कामदार ने एक Magical Powder की रेसिपी शेयर की है. उनका दावा है कि इस पाउडर को लेने से आपकी वजन घटाने में मदद हो सकती है.

Cumin seeds for weightloss
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 19 जून 2024,
  • अपडेटेड 12:50 PM IST

भारतीय रसोई में बहुत सी जड़ी-बूटियां और मसाले होते हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. ये चीजें पाचन, चयापचय, ऊर्जा और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करती हैं. इनमें से कुछ में अजवाइन, सौंफ, इलायची, लौंग, अदरक, काली मिर्च, स्टार ऐनीज़, दालचीनी, तेज पत्ता, पुदीना, मीठी तुलसी, नींबू और अन्य शामिल हैं. सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर, शेफ मेघना कामदार का भी मानना है कि कुछ मसाले और जड़ी-बूटी वजन कम कर सकते हैं. उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक 'मैजिकल पाउडर' की रेसिपी भी शेयर की है. 

उनका कहना है कि जीरा, अजवायन और सौंफ के बीज - सभी को समान मात्रा में भूनकर बनाया गया मैजिकल पाउडर - आपके पाचन और समग्र स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है. उन्होंने सूजन, बदहजमी, वजन बढ़ने, नींद न आने और अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए इस पाउडर को लेने की सलाह दी है. अपनी हर एक मील से पहले इस पाउडर का आधा चम्मच दिन में तीन बार, एक गिलास पानी में नींबू की कुछ बूंदों के साथ लेने का वह सुझाव देती हैं. उनका कहना है कि आप इस पाउडर को 2-3 महीने तक एक एयर-टाइट बोतल में आसानी से स्टोर कर सकते हैं. 

जीरा 
जीरा मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने, कैलोरी बर्न और वजन घटाने में योगदान देता है. यह वातनाशक भी है और पाचन में सुधार और सूजन दूर करने में मदद करता है. जब आपका पाचन अच्छा और हेल्दी होता है, तो यह पोषक तत्वों को अच्छे से सोखता है और आप एनर्जेटिक रहते हैं. यहां तक ​​कि इससे आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है. जीरा शरीर को शांत करता है, और तनाव और चिंता को कम करने में मददगार है. 

अजवाइन 
अजवाइन कैल्शियम, आयरन, फाइबर का एक स्वस्थ स्रोत है जो ओवरऑल हेल्थ और जीवन शक्ति में योगदान देता है. उनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो मुक्त कणों और थकान से लड़ने में मदद करते हैं और एनर्जी लेवल में सुधार करते हैं. वे पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं और पेट के पास फैट जमा होने से रोकते हैं. अजवाइन भूख को कम करने के साथ-साथ अनहेल्दी फूड की क्रेविंग को कम करने में मददगार है. 

सौंफ
सौंफ के बीज के भी समान स्वास्थ्य लाभ हैं. इनमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो भूख को कंट्रोल करने और ज्यादा खाने से रोकने में मदद करता है. सौंफ़ के बीज से वाटर रिटेंशन, सूजन और इस प्रकार वजन की समस्याओं को कम करने में मदद होती हैं. यह मेटाबॉलिज्म में सुधार कर सकता है, जिससे तेजी से कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है. सौंफ़ के बीज विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होते हैं. 

नींबू 
नींबू के कई स्वास्थ्य फायदे हैं जैसे वजन कम करना, मेटाबॉलिज्म में सुधार, बेहतर एनर्जी लेवल और अच्छी नींद, क्योंकि यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं. नींबू कैलोरी में कम होता हैं, और साइट्रिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और कैलोरी बर्न में मदद करता है. नींबू शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है. नींबू के सेवन से पाचन में सुधार होने से रात में परेशानी कम करने में भी मदद मिलती है, जिससे गहरी आरामदायक नींद आती है. 

हालांकि, आपको बता दें कि यह पाउडर आपकी वेटलॉस जर्नी में मददगार हो सकता है लेकिन जरूरी नहीं कि हर किसी तो इससे मदद मिले. साथ ही, इसके साथ-साथ आपको एक्सरसाइज, डाइट और नींद जैसे फैक्टर्स पर भी काम करना होगा. अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो एक्सपर्ट से कंसल्ट जरूर करें. 

 

Read more!

RECOMMENDED