Crash Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए क्रैश डाइट कितनी सही? इसमें क्या-क्या रिस्क हो सकते हैं

कम समय में तेजी से वजन घटाने के लिए कई लोग क्रैश डाइट फॉलो करते हैं. इसमें आपके सामान्य खाने की आदतों में भारी बदलाव किया जाता है. आमतौर पर क्रैश डाइट में खाने को एकदम छोड़ना या बहुत कम कैलोरी वाला डाइट लेना शामिल होता है.

Crash Diet
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 2:42 PM IST
  • क्रैश डाइट पर थीं श्रीदेवी
  • नमक खाने से भी करती थीं परहेज

श्रीदेवी (Sridevi) की मौत के इतने सालों बाद उनके पति बोनी कपूर (Boney Kapoor) ने बड़ा खुलासा किया है. एक इंटरव्यू में बोनी ने कहा कि श्रीदेवी बहुत सख्ती से क्रैश डाइट (Crash Diet) फॉलो करती थीं. उनपर शेप में रहने का जुनून सवार होता था. वे अपने फिजीक को लेकर काफी तनाव में रहती थीं.

क्रैश डाइट पर थीं श्रीदेवी

बोनी ने कहा- श्रीदेवी हमेशा सुंदर दिखना चाहती थीं. इसलिए वो अक्सर अपने आपको भूखा रखती थीं. कई-कई दिनों तक नमक नहीं खाती थीं. वो कई बार क्रैश डाइट किया करती थीं. जब उनकी मौत हुई उस दौरान भी वो डाइट पर थीं. उन्हें कुछ मौकों पर ब्लैकआउट की समस्या भी हुई थी... डॉक्टर कहते थे कि आपको लो बीपी की समस्या है. आप नमक खाया करें. चाहे वो सलाद पर हल्का सा छिड़क कर ही सही पर खाएं जरूर. लेकिन वो किसी की नहीं सुनती थीं.

2018 में हुआ था निधन

बता दें, श्रीदेवी का निधन 24 फरवरी, 2018 को दुबई के एक होटल में हो गया था. श्रीदेवी अपने भतीजे मोहित मारवाह की शादी में शामिल होने के लिए दुबई गई थीं, जहां बाथटब में उन्हें मृत पाया गया. ये एक एक्सीडेंटल डेथ थी. हालांकि श्रीदेवी की मौत के बाद बोनी कपूर पर भी कई सवाल उठाए गए थे लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ये सामने आया कि श्रीदेवी की मौत डूबने से हुई थी.

क्या होती है क्रैश डाइट जिसके जुनून ने ली श्रीदेवी की जान

कम समय में तेजी से वजन घटाने के लिए कई लोग क्रैश डाइट फॉलो करते हैं. इस डाइट को लेकर दावा किया जाता है कि महज एक हफ्ते में 3 किलो वजन कम किया जा सकता है. इसमें आपके सामान्य खाने की आदतों में भारी बदलाव किया जाता है. आमतौर पर क्रैश डाइट में खाने को एकदम छोड़ना या बहुत कम कैलोरी वाला डाइट लेना शामिल होता है. इस डाइट में कार्बोहाइड्रेट बहुत कम और प्रोटीन बहुत ही मॉडरेट या नियंत्रित मात्रा में दी जाती है. जहां एक हेल्दी इंसान प्रतिदिन 2000 से 2500 कैलोरी लेता है, वहीं क्रैश डाइट में मात्र 700 ग्राम कैलोरी ले सकते हैं. इसकी ज्यादातर डाइट लिक्विड बेस्ड होती है.

विशेषज्ञ के अनुसार क्रैश डाइट का असर कम से कम एक हफ्ते में आपके शरीर पर दिखने लग जाता है. किसी भी डाइट प्लान से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. ये डाइट उन्हीं की निगरानी में की जानी चाहिए क्योंकि ऐसी डाइट के साइड इफेक्ट भी होते हैं.

क्या है रिस्क फैक्टर

क्रैश डाइट अपने साथ ढेर सारे नुकसान भी लेकर आती है. लंबे समय तक की गई क्रैश डाइट से ईटिंग डिसऑर्डर, चक्कर आना, कमजोरी, मसल लॉस, हेयरलॉस, डिप्रेशन, एंजाइटी जैसी समस्या भी हो सकती है. अगर आपको बीपी की दिक्कत है तो आपको इस डाइट से होने वाले दुष्परिणाम दो या तीन दिन में ही दिखने लगते हैं. इसलिए इसे फॉलो करने से पहले 10 बार सोचना चाहिए.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

 

Read more!

RECOMMENDED