Tips to stay healthy amid corona: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच खुद को इस तरह रखें सुरक्षित, अपनाएं ये टिप्स

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पब्लिक में मास्क पहनें और साथ ही, खुद को सुरक्षित रखने के लिए एक बैलेंस्ड लाइफस्टाइल पर फोकस करें.

Regular yoga can help in increasing immunity
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 12 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 2:55 PM IST

पिछले कुछ समय से लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. और इस कारण सभी की चिंता बढ़ी हुई है. कोरोना के मामलों को बढ़ता देख नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है. हम अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके खुद को सुरक्षित रख सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं. COVID-19 के दौरान स्वस्थ रहने के लिए 5 लाइफस्टाइल टिप्स:

1. स्वच्छता बनाए रखें:
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जिन सबसे महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए उनमें से एक है अच्छी स्वच्छता बनाए रखना. अपने हाथों को बार-बार धोएं, खासकर किसी चीज को छूने के बाद या कहीं बाहर से आने के बाद. 

2. हर दिन करें एक्सरसाइज:
एक्सरसाइज, याग या व्यायाम से आपको बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य मिलता है. साथ ही, तनाव और चिंता कम होती है. आप चाहे योग, साइकिल चलाना या जॉगिंग कुछ भी कर सकते हैं लेकिन रेगुलर करें. 

3. संतुलित आहार:
एक बैलेंस्ड डाइट लेना जरूरी है. फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज आदि से भरा एक स्वस्थ, संतुलित आहार आपको स्वस्थ रखता है. आपको अधिक ऊर्जा प्रदान कर सकता है और पुरानी बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है. जितना हो सके प्रोसेस्ड मील, शुगर युक्त ड्रिंक्स और शराब को सीमित करें क्योंकि ये चीजें आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं.

4. स्ट्रेस को करें मैनेज:
चिंता, उदासी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं तनाव के कारण हो सकती हैं, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं. आप योग, ध्यान, या बाहर बिताए समय जैसे तनाव से राहत देने वाली आदतों को रूटीन में शामिल करके तनाव को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं.

5. उचित नींद:
शरीर को खुद को ठीक करने के लिए नींद की जरूरत होती है. अच्छी नींद के बाद आप जागकर खुद को तरोताजा और ऊर्जा भरा हुआ महसूस कर सकते हैं. नियमित नींद की दिनचर्या को बनाए रखने की कोशिश करें और हर रात कम से कम सात से आठ घंटे की लगातार नींद लेने का लक्ष्य रखें. 

 

Read more!

RECOMMENDED