Microbes in Your Microwave: किचन की स्लैब जितना ही गंदा है आपका माइक्रोवेव… पनप रहे हैं बैक्टीरिया, जानें कैसे रखें साफ 

हम सोचते हैं कि माइक्रोवेव काफी साफ होता है. लेकिन ऐसा नहीं है. इसके अंदर भी बैक्टीरिया जीवित रह सकते हैं. कई बैक्टीरिया ऐसे हैं जिन्होंने इतने गर्म तापमान के लिए भी खुद को अनुकूल बना लिया है. ये आपकी किचन स्लैब जितना ही गंदा हो सकता है.  

Microbes in Your Microwave (Representative Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 11:32 AM IST
  • माइक्रोवेव उतने साफ नहीं जितना हमने सोचा था
  • पनप रहे हैं बैक्टीरिया

कई बैक्टीरिया ऐसे हैं जिन्हें हम नहीं देख सकते हैं. लेकिन ये बैक्टीरिया हमारे चारों ओर हैं. इतना ही नहीं ये ऐसी जगहों पर रह रहे हैं जिनकी हमें उम्मीद नहीं है. क्या आप सोच सकते हैं कि आपके माइक्रोवेव में भी बैक्टीरिया का घर होता है. एक हालिया अध्ययन में कुछ ऐसे ही चीजें सामने आई हैं. स्पेन के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि आपके माइक्रोवेव में बैक्टीरिया की छिपी हुई दुनिया हो सकती है. 

क्या आया स्टडी में सामने?
फ्रंटियर्स इन माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में इसका खुलासा हुआ है. स्टडी में घरों, ऑफिस और लैब सहित अलग-अलग सेटिंग्स से माइक्रोवेव में रहने वाले बैक्टीरिया पर गौर किया गया. स्पेन के शोधकर्ताओं ने 30 अलग-अलग माइक्रोवेव से सैंपल लिए. 

क्या खतरनाक हैं ये बैक्टीरिया?
इस स्टडी में माइक्रोवेव में अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरिया का पता चला. कुल मिलाकर, उन्होंने 747 प्रकार के जीवाणुओं की पहचान की है. इसमें फर्मिक्यूट्स, एक्टिनोबैक्टीरिया और प्रोटीओबैक्टीरिया नाम के  बैक्टीरिया का पता चला है. 

घरेलू और शेयरिंग माइक्रोवेव में पाए जाने वाले बैक्टीरिया हमारे हाथों और रसोई की सतहों पर पाए जाने वाले बैक्टीरिया के जैसे ही हैं. इससे पता चलता है कि माइक्रोवेव की रेडिएशन में भी ये बैक्टीरिया जिन्दा रह सकते हैं. 

माइक्रोवेव उतने साफ नहीं जितना हमने सोचा था
दरअसल, हम अक्सर सोचते हैं की माइक्रोवेव के इतने गर्म तापमान में बैक्टीरिया नहीं रह सकते. लेकिन माइक्रोवेव में जो बैक्टीरिया होते हैं वे इस तापमान के प्रति अनुकूल हो गए हैं. यानी उन्होंने इस तापमान को एडाप्ट कर लिया है. थर्मल शॉक, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन, माइक्रोवेव के अंदर के सूखेपन से भी इन बैक्टीरिया को फर्क नहीं पड़ता है. अब उन्हें इसमें रहने की आदत हो गई है.   

इसका मतलब यह है कि जब बैक्टीरिया की बात आती है तो माइक्रोवेव रसोई की दूसरी सतहों की तुलना में ज्यादा साफ नहीं होते हैं. आपकी रसोई के किसी भी दूसरे हिस्से की तरह, उन्हें भी नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए. 

अपने माइक्रोवेव को कैसे सुरक्षित और साफ रखें?
अपने माइक्रोवेव में बैक्टीरिया के खतरे को कम करने और इसे साफ रखने के लिए, कुछ सुझावों अपना सकते हैं:

1. अपने माइक्रोवेव को नियमित रूप से साफ करने के लिए पतला ब्लीच घोल या कीटाणुनाशक स्प्रे का उपयोग करें. यह मौजूद किसी भी बैक्टीरिया को मारने में मदद करेगा. 

2. अपने माइक्रोवेव का उपयोग करने के बाद, अंदर से उसे एक गीले कपड़े से पोंछ लें.

3. अगर आपके माइक्रोवेव में कुछ खाना गिर गया है, तो उसे जल्दी साफ कर लें. 

4. हमेशा ऐसे कंटेनरों का उपयोग करें जो माइक्रोवेव के उपयोग के लिए सुरक्षित हों. 

5. अपने माइक्रोवेव में भोजन की मात्रा अधिक न रखें. 


 

Read more!

RECOMMENDED