स्विट्जरलैंड ने 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के कोविड टीकाकरण को दी मंजूरी

स्विस दवा एजेंसी स्विसमेडिक ने शुक्रवार को पांच से 11 साल के बच्चों के फाइजर-बायोनटेक के कॉमिरनेटी वैक्सीन के टीकाकरण को मंजूरी दे दी है. Comirnaty वैक्सीन को तीन सप्ताह के अंतराल पर दस माइक्रोग्राम की दो खुराक में दिया जाता है.

Vaccination in children
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 8:43 AM IST
  • बच्चों में कम होते हैं साइड इफेक्ट
  • 1500 से अधिक लोगों पर किया गया ट्रायल 

स्विस दवा एजेंसी स्विसमेडिक ने शुक्रवार को पांच से 11 साल के बच्चों के फाइजर-बायोनटेक के कॉमिरनेटी वैक्सीन के टीकाकरण को मंजूरी दे दी है. एजेंसी ने एक बयान में कहा, "क्लीनिकल ट्रायल के नतीजे बताते हैं कि इस आयु वर्ग में टीका सुरक्षित और प्रभावी है." टीकाकरण को अभी तक 12 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बच्चों तक ही सीमित रखा गया था. Comirnaty वैक्सीन को तीन सप्ताह के अंतराल पर दस माइक्रोग्राम की दो खुराक में दिया जाता है. 

1500 से अधिक लोगों पर किया गया ट्रायल 
एजेंसी ने कहा, "1500 से अधिक लोगों पर चल रहे क्लिनिकल परीक्षण से पता चलता है कि कोविड -19 वैक्सीन 5 से 11 साल के बच्चों में SARS-CoV-2 वायरस के कारण होने वाली गंभीर बीमारी से लगभग पूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है."

बच्चों में कम होते हैं साइड इफेक्ट
एजेंसी ने आगे कहा,"टीके के साइड इफेक्ट किशोरों या वयस्कों के मुकाबले बच्चों में कम होते हैं. उन्हें इंजेक्शन लगी वाली जगह पर दर्द,थकान या हल्का बहुत सिरदर्द या बुखार होता है." स्विट्जरलैंड वर्तमान में कोरोना वायरस की पांचवी लहर का सामना कर रहा है. स्विट्जरलैंड में केवल कॉमिरनेटी और मॉडर्न वैक्सीन अधिकृत हैं."

फ्रांस में बच्चों के टीके को नहीं है मंजूरी
इस आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण को हरी झंडी देने के बाद स्विजरलैंड यूरोप में पुर्तगाल, इटली, ग्रीस और स्पेन जैसे देशों के साथ शामिल हो गया है. कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ इजराइल और चिली ने भी समान उम्र के बच्चों के टीकाकरण को अधिकृत किया है. फ्रांस में गंभीर बीमारी के जोखिम वाले छोटे बच्चों के लिए ही टीकाकरण को मंजूरी दी गई है, लेकिन सरकार ने कहा है कि वह स्वैच्छिक आधार पर इसे सभी बच्चों तक पहुंचाने पर विचार कर रही है.

 

Read more!

RECOMMENDED