पेट की हर समस्या से निजात दिलाएंगी ये 10 जड़ी बूटियां, आप भी जान लीजिए

पेट की समस्या कई कारणों से हो सकती है. जरा सा स्ट्रेस भी आपके पेट के लिए दिक्कत पैदा कर सकता है. ऐसे में हम आपको ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगे, जिससे आपको कोई भी पेट की समस्या नहीं होगी.

पेट की हर समस्या से निजात दिलाएंगी ये 10 जड़ी बूटियां
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 4:48 PM IST
  • सौंफ को खाने के बाद जरूर खाना चाहिए
  • रोजमेरी आपके लिवर के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है

पेट की समस्या के कई कारण हो सकते हैं. पेट की समस्या किसी भी वजह से हो सकती है. तनाव और खराब आहार ऐसे दो तत्व हैं जो आंत के अच्छे और बुरे रोगाणुओं के बीच के नाजुक संतुलन को बिगाड़ सकते हैं. जिससे आपको वर्तमान में कब्ज, एसिड रिफ्लक्स, फूड पॉइजनिंग या मतली जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में हम आपको घर में आसानी से मिलने वाली जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं से आराम मिलेगा.

1. अदरक
अदरक शरीर को गर्म रखता है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. जिससे मितली और अपच से छुटकारा मिलता है. साथ ही इससे पेट में एसिड रिफ्लेक्स की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

2. ताजा हल्दी
हल्दी एक एंटी-माइक्रोबियल और एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व है. इसके सेवन से पेट में इंफेक्शन नहीं होता है. साथ ही लीवर को सपोर्ट मिलता है. इसके अलावा इससे आंतों में सूजन वगैरह की दिक्कत नहीं होती.

3. सौंफ
सौंफ को खाने के बाद जरूर खाना चाहिए. ये माउथ फ्रेशनर का काम तो करता ही है, साथ ही साथ ये पेट को भी ठंडा रखता है. इसके सेवन से आपको पेट संबंधी कोई दिक्कत महसूस नहीं होगी.

4. जीरा
जीरे के पानी में उबालकर वो पानी पीने से कई तरह की पेट की दिक्कतों से आराम मिलता है. जीरा पाचन तंत्र के लिए एक सर्वोच्च जड़ी बूटी है, पेट में ऐंठन और मतली को कम करता है, आंत से गैस को बाहर निकालने में मदद करता है और पेट में कीड़े को बाहर निकालता है.

5. दालचीनी
दालचीनी भूख को बढ़ाती है. इसे पानी में उबालकर पीने से भूख बढ़ती है. एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटी फंगल होती है. हेलिकोबैक्टर पाइलोरी पैदा करने वाले रक्त शर्करा और अल्सर को कम करने में मदद करता है.

6. लहसुन
लहसुन एंटी-माइक्रोबियल और प्रोबायोटिक है क्योंकि इसमें इंसुलिन और अन्य यौगिक होते हैं, जो आपके दिल का ख्याल रखते हैं. प्याज और लीक आदि एक ही एलियम जीनस परिवार से संबंधित हैं और समान कार्य करते हैं.

7. पेपरमिंट
पेपरमिंट ताज़गी देने वाला होने के साथ-साथ ऐंठन-रोधी, ठंडक देने वाला और रोगाणुरोधी भी होता है. यह खांसी और जुकाम में उपयोगी है, लिवर के फंक्शन में मदद करता है.

8. रोजमेरी
रोजमेरी आपके लिवर के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है. ये लिवर से संबंधी किसी भी बीमारी को ठीक करने में मदद करती है.

9. हींग
अक्सर घरों में गैस की समस्या से निजात पाने के लिए हींग का इस्तेमाल किया जाता है. काला नमक और नींबू के साथ हल्के गुनगुने पानी में हींग डालकर पीने से पेट में गैस की समस्या से निजात मिलता है.

10. ऑलस्पाइस
ऑलस्पाइस गर्म होता है और पेट में जम जाता है. यूजेनॉल सामग्री पाचन एंजाइमों को बढ़ावा देती है, एनाल्जेसिक और एंटीसेप्टिक है. भोजन के बाद चाय के रूप में पीने से सबसे ज्यादा फायदा होता है.

 

Read more!

RECOMMENDED