Skin Care Tips : क्या चिलचिलाती धूप आपकी स्किन को बना रही डार्क और रफ, आजमाएं ये घरेलू उपाय

अक्सर हम देखते हैं धूप में निकलने से हमारा चेहरा लाल पड़ जाता है. अगर आप इसको लेकर कोई उपाय नहीं करते हैं तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ जाएगा.

भीषण गर्मी में रखें अपने चेहरे का ध्यान
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 8:55 AM IST
  • धूप में होती है कई तरह की स्किन समस्याएं
  • घर पर ही कर सकते हैं आप इनका उपाय

गर्मीयां आते ही चेहरे पर तमाम तरह की समस्याएं होने लगती हैं. क्योंकि धूप में रहने और सूरज की किरणों के चेहरे पर पड़ने से स्किन पर रेडनेस, छाले, धब्बे या खुजली की समस्या होने लगती है. कुछ लोगों को धूप से एलर्जी भी होती है. ऐसे में धूप से होने वाली ऐसी एलर्जी को दूर करने के लिए आप घरेलू उपाय आजमा सकते हैं. आपके ही किचन में ऐसी कई चीजें हैं जो चेहरे की समस्या को दूर करने में आपकी मदद करेंगी. 

आलू का पेस्ट

आलू के पेस्ट सन एलर्जी की समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आलू को अच्छे से छील लें, अब इसे पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे खुलजी, फफोले और सनबर्न से प्रभावित जगह पर लगाएं, इससे आपको काफी आराम महसूस हो सकता है. 

ग्रीन टी

त्वचा पर किसी भी तरह की सन एलर्जी या यूवी किरणों से होने वाली सूजन को कम करने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करता है. ग्रीन टी का इस्तेमाल करने के लिए ग्रीन टी बैग को पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए रख दें. अब इस पानी को फ्रिज में जमने के लिए रख दें, इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इससे आपको काफी फायदा होगा. 

खीरा

खीरे में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो त्वचा पर चकत्ते और जलन को ठीक करने में कारगर हो सकते हैं. सन एलर्जी की शिकायत हो तो खीरे का पेस्ट या खीरे का टुकड़ा प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे आपकी इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक किया जा सकता है और साथ ही इससे आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या से भी निजात मिल सकती है. 

दही

सूरज की रोशनी से होने वाली त्वचा की एलर्जी को कम करने के लिए दही आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके प्रयोग से सनबर्न की शिकायत दूर की जा सकती है। साथ ही इसे एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दही को त्वचा पर लगाने से आपको ठंडक का अहसास होता है। साथ ही यह त्वचा की खुजली, जलन और लालिमा को कम करने में सहायक हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED