High Blood Sugar Level Symptoms: कहीं आपका भी तो नहीं बिगड़ रहा ब्लड शुगर लेवल? इन लक्षणों से कर सकते हैं पता 

कई बार आपका ब्लड शुगर लेवल बिगड जाता है और आपको उसका अंदाजा भी नहीं होता है, जब चीजें आपके हाथों से चली जाती हैं तब अपको इसका अहसास होता है, हालांकि, आप इसके बारे में पहले से ही जान सकते हैं.

High blood Sugar level
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 4:15 PM IST
  • आप हर समय थके रहते हैं
  • मसूढ़ों में सूजन और खून आना भी है लक्षण

ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना हर किसी को परेशान कर सकता है. कई मामलों में जानलेवा भी हो सकता है. हालांकि, डायबिटीज से पीड़ित लोग अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की पूरी कोशिश करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि वे अनियमित हो जाते हैं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से उनकी निगरानी करना, संतुलित आहार लेना, समय पर दवाएं लेना और नियमित व्यायाम करना है. हालांकि, जब ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव होता है, तो आपका शरीर आपको बहुत सारे संकेतों और लक्षणों से आगाह करता है जो संकेत देते हैं कि आपको तत्काल मदद की जरूरत है. 

1. आपको सामान्य से ज्यादा भूख लगती है लेकिन फिर भी वजन कम हो रहा है

बहुत से लोग जो ब्लड शुगर के लेवल में उतार-चढ़ाव का अनुभव करते हैं, वे पाते हैं कि वे सामान्य से अधिक भूखे रहते हैं. उन्हें ज्यादा भूख लगती है. मेडलाइन प्लस के अनुसार यह लक्षण, पॉलीफेगिया के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा, अगर ज्यादा खाना खाने और अपनी डाइट को बढ़ाने के बावजूद भी आपका वजन कम हो रहा है, तो इसका मतलब है कि आपके ब्लड शुगर लेवल में कोई समस्या है.मेयो क्लिनिक का कहना है कि चूंकि आपके शरीर को आपकी सामान्य भूख से पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिलती है, इसलिए ग्लूकोज फैट में बदलना शुरू कर देता है और जब शरीर ऊर्जा के लिए मसल और फाइट को तोड़ता है, तो आपका वजन घटने लगता है.

2. आप हर समय थके रहते हैं

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार ज्यादा थकान भी अनियंत्रित बल्ड शुगर का महत्वपूर्ण लक्षण है. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर इंसुलिन को ठीक से संसाधित नहीं कर पाता है और इसलिए शुगर ऊर्जा के लिए इस्तेमाल होने के बजाय खून में बना रहता है.
कई बार डायबिटीज रोगी सामान्य से अधिक पेशाब करता है और इसलिए पर्याप्त पानी नहीं पीने पर यह डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है. डिहाइड्रेशन से डायबिटीज रोगियों में पुरानी थकान भी हो सकती है.

3. आपको धुंधली दृष्टि और लगातार सिरदर्द है

ज्यादातर समय डायबिटीज से धुंधली दृष्टि की समस्या भी हो सकती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह मैक्यूला के कारण होता है. यानि रेटिना का केंद्र जो तेज, सीधी दृष्टि प्रदान करता है - बीमारी के कारण लीक हो रही ब्लड वेसल के कारण सूजन हो जाती है. 

इतना ही नहीं बल्कि हाई बल्ड शुगर लेवल से आपकी आंखों में सूजे हुए लेंस भी हो सकते हैं जो लेंस के आकार को भी बदल सकते हैं क्योंकि फोकस खराब हो जाता है. धुंधली दृष्टि और लगातार सिरदर्द के कारण, एक डायबिटीज रोगी को अक्सर देखने, ड्राइव करने और यहां तक ​​कि काम करने में भी मुश्किल हो सकती है.

4. चोटें जल्दी ठीक नहीं होतीं

एक डायबिटीज रोगी में कटने, चोट लगने, चोट लगने और अन्य सतही या गहरे घाव दूसरों की तरह तेजी से नहीं भरते हैं. यदि आप अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल से पीड़ित हैं, तो यह खराब ब्लड सर्कुलेशन का कारण बन सकता है. इस प्रकार, यहां तक ​​कि छोटे कट और मामूली खरोंच भी संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं. कई बार डायबिटीज के रोगी पैर के छालों और फफोले, त्वचा टैग, अत्यधिक सूखापन और गर्दन के आसपास काले निशान से भी पीड़ित होते हैं. 

5. मसूढ़ों में सूजन और खून आना

सूजे हुए, लाल और मसूड़ों से खून आना हमेशा एक बीमारी का संकेत होता है, और डायबिटीज रोगियों के मामले में, यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि उनके ब्लड शुगर का लेवल बिगड़ गया है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर सिस्टम में अधिक ग्लूकोज रिलीज करता है, जिससे सूजन होती है.

 

Read more!

RECOMMENDED