इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, नहीं होगी Low BP की दिक्कत

ब्लड प्रेशर हद से ज़्यादा कम होने पर ऑर्गन फेलियर से लेकर दिल का दौरा पड़ने जैसी खतरनाक हालात भी पैदा हो सकते हैं. दुनिया में बहुत बड़ी तादाद में लोग लो ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं.

tips- to -reduce-low-bp-
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 10:59 PM IST
  • ब्लड प्रेशर हद से ज़्यादा कम होने पर ऑर्गन फेलियर भी हो सकता है
  • low bp सिर्फ हेल्थ ही नहीं ज़िन्दगी को भी खतरे में डाल सकता है

Low Blood Pressure Treatments: हमारी लाइफ स्टाइल हमारे जीवन पर काफी प्रभाव डालती है. हेल्दी खाना और व्यायाम के अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल होना भी बेहद ही जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लड प्रेशर की समस्या से जुझ रहे लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है की आपके शरीर में ग्लूकोस का लेवल बना रहे, और ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहे, यहां पर लो ब्लड प्रेशर को सही करने के कुछ उपाय बता रहे हैं. 

नींबू पानी 

नींबू आपको लो बीपी की समस्या से दूर करता है. गरम या ठंडे पानी में नीबूं पानी घोल कर पीना फायदेमंद होता है. 

नमक का सेवन 

जो लोग ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते हैं उन्हें कभी भी लो बीपी की दिक्कत नहीं होती है क्योंकि ब्लड प्रेशर को कट्रोंल करने के लिए शरीर में सही मात्रा में   सोडियम की जरूरत होती है. 

अदरक चबाएं 

अदरक एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटि है. इसका इस्तेमाल सर्दियों में ज्यादा किया जाता है. अदरक के रोजाना इस्तेमाल से दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर होती हैं. वहीं कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होने लगता है. वहीं एक स्टडी के मुताबिक अदरक चबाने से ब्लड प्रेशर भी क्ट्रोंल में रहता है.

शराब का सेवन 

शराब का सेवन करने वालों की सेहत पर असर पड़ता ही है, शराब के रोजाना इस्तेमाल से शरीर का खून और अंदर की धमनियां भी खराब होती है. लेकिन जिन लोगों को लो बीपी की समस्या है, उन्हें बिल्कुल भी शराब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

 

Read more!

RECOMMENDED