Tomato Fever: केरल में बढ़ रहे हैं टोमैटो फीवर के मामले, संक्रमित होने पर बच्चों के शरीर पर दिखने लगते हैं लाल दाने   

Tomato Fever Cases: टोमैटो फीवर होने पर बच्चों के शरीर पर लाल दाने दिखने लगते हैं. संक्रमित हो जाने पर बच्चों में बुखार, चकत्ते, त्वचा में जलन और डिहाइड्रेशन जैसी चीजें होने लगती हैं. इसके अलावा शरीर के कई हिस्सों में छाले भी हो सकते हैं.

Fever
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 11:54 AM IST
  • टोमैटो फ्लू से पीड़ित बच्चों को ठंडे पानी से नहाना चाहिए
  • मसालेदार और नमकीन भोजन से बचें

देशभर में मानसून ने दस्तक दे दी है. लेकिन मानसून अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. इस बीच केरल में भी एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है. टोमैटो फीवर नाम की इस बीमारी ने 5 साल से कम उम्र के 82 बच्चों को बीमार कर दिया है.  दरअसल, इस बीमारी में शरीर पर लाल दाने पड़ जाते हैं. ये बीमारी अधिकतर बच्चों में ही देखने को मिल रही है.

क्या है टोमैटो फीवर?

आपको बता दें, टमाटर बुखार, जिसे टोमैटो फ्लू के नाम से भी जाना जाता है, एक बहुत ही सामान्य प्रकार का बुखार है जिसमें पांच साल से कम उम्र के बच्चे संक्रमित हो जाते हैं. हालांकि, इस फ्लू का खाने वाले टमाटर से कोई लेना देना नहीं है. इससे बच्चों के शरीर पर पर फफोले पड़ जाते हैं, जो दिखने में लाल रंग के होते हैं. बस इसी को देखकर इसे ‘टोमैटो फ्लू' नाम दिया गया है. 

टमाटर फ्लू के लक्षण

ज्यादातर समय, इस वायरस से संक्रमित बच्चों को बुखार, चकत्ते, त्वचा में जलन और डिहाइड्रेशन और टमाटर फ्लू के कारण शरीर के कई हिस्सों में छाले हो सकते हैं, जो मुख्य रूप से लाल रंग के होते हैं. इसके अलावा, बच्चों को थकान भी महसूस हो सकती है. उनके हाथों और पैरों का रंग बदल जाता है, जोड़ों में दर्द, पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी, दस्त, खांसी, छींक, घरघराहट, नाक बहना, तेज बुखार और शरीर में दर्द हो सकता है. 

कैसे बचाएं बच्चों को टोमैटो फ्लू से?

अन्य सभी वायरल इंफेक्शन की तरह, संक्रमित व्यक्तियों या दूषित वस्तुओं के संपर्क से बचकर टोमैटो फ्लू को भी नियंत्रित किया जा सकता है. कोविड -19 के फैलने को रोकने के लिए  जिन चीजों का हम पालन करते हैं, अगर इसमें भी उन्हें फॉलो किया जाए तो बच्चों को संक्रमित होने से रोका जा सकता है. स्वस्थ, रोग मुक्त जीवन के लिए नियमित रूप से हाथ धोएं और स्वच्छता बनाए रखें. इसके अलावा, स्कूल के अधिकारियों को स्कूल की इमारतों के उचित वेंटिलेशन को सुनिश्चित करना चाहिए. 

संक्रमित हो जाएं तो करें इन उपायों का पालन 

-टोमैटो फ्लू से पीड़ित बच्चों को ठंडे पानी से नहाना चाहिए

-नहाने के बाद त्वचा पर लोशन लगाएं ताकि त्वचा की जलन दूर हो सके

-त्वचा को खरोंचने से बचें क्योंकि संक्रमण फैल सकता है

-हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी पिएं

-उबला हुआ पानी पीने की सलाह दी जाती है

-बच्चों के आसपास साफ-सफाई रखनी चाहिए

-संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाए रखें

-मसालेदार और नमकीन भोजन से बचें

-दिन भर में पर्याप्त आराम करें

-बुखार को कम करने के लिए डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा खाएं. 
 
 

 

Read more!

RECOMMENDED