UK में पहली बार हुआ Uterus Transplant...बड़ी बहन ने छोटी को दान की अपनी कोख, 17 घंटे चला ऑपरेशन

ब्रिटेन में पहली बार गर्भाशय का सफल प्रत्यारोपण किया गया. जानकारी के मुताबिक, यहां 40 वर्षीय एक महिला ने अपना गर्भाशय अपनी 34 वर्षीय बहन को दान किया है.

First womb transplant in UK (Representative Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 1:18 PM IST

ब्रिटिश डॉक्टरों ने एक गर्भाशय का सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया है. जानकारी के मुताबिक, 40 वर्षीय एक महिला ने अपना गर्भाशय अपनी 34 वर्षीय बहन को दान किया है. बता दें कि महिला उसके गर्भ में अपना भ्रूण प्रत्यारोपित कराने की तैयारी कर रही है. भ्रूण उसके ही अंडों से विकसित हुआ है. करीब 17 घंटे तक चले ऑपरेशन की सफलता से दोनों बहनें काफी खुश हैं और फिलहाल रिसिवर महिला IVF के जरिये 2 बच्चे पैदा करने की योजना बना रही है.

डॉक्टर्स भी हुए इमोशनल
महिला का जन्म बिना गर्भाशय के हुआ था. महिला की 40 वर्षीय बहन, जो खुद दो बच्चों की मां है, महिला की मदद के लिए आगे आई और अपना गर्भाशय दान किया. सफल सर्जरी के बारे में बात करते हुए, ऑपरेशन को अंजाम देने वाले दो प्रमुख सर्जनों में से एक, प्रोफेसर रिचर्ड स्मिथ ने कहा कि यह एक बड़ी सफलता रही है. उन्होंने ऑपरेशन की खुशी साझा की और कहा कि उनकी आंखों में आंसू हैं. यह ऑपरेशन फरवरी में ऑक्सफोर्ड के चर्चिल अस्पताल में 30 से अधिक मेडिकल स्टाफ की एक ने किया था. डोनर के शरीर से गर्भाशय को निकालने का ऑपरेशन आठ घंटे तक चला, जबकि डॉक्टरों की एक अन्य टीम को गर्भाशय को रिसीवर के शरीर में डालने में नौ घंटे से अधिक समय लगा.

स्त्री रोग विशेषज्ञ सर्जन रिचर्ड स्मिथ ने भी टीम का नेतृत्व किया था. उन्होंने गर्भ प्रत्यारोपण पर शोध करते हुए 25 साल बिताए हैं. BBC से बात करते हुए उन्होंने बताया, "यह मामला बहुत भावनात्मक था. इसकी सफलता के बाद हम सभी रो रहे थे. मैं खुश हूं कि हमें ऐसी दाता मिली, जो ऑपरेशन के बाद सामान्य है और प्राप्तकर्ता महिला भी थेरेपी के बाद अच्छा महसूस कर रही है और बच्चा पैदा करने की उम्मीद कर रही है."

डॉक्टर ने क्या कहा?
सर्जरी में शामिल मेडिकल स्टाफ की फीस को छोड़कर, इसकी लागत लगभग GBP 25,000 है. ब्रिटिश फर्टिलिटी सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. राज माथुर ने इसे 'एक उल्लेखनीय उपलब्धि' बताया. उन्होंने कहा कि यह इन रोगियों के उपचार में एक नए युग की शुरुआत थी. उन्होंने कहा कि इस सर्जरी से पहले जिन मरीजों का गर्भाशय नहीं था, उनका इलाज करने में डॉक्टर सफल नहीं हो पाये थे. ऑक्सफोर्ड ट्रांसप्लांट सेंटर की सलाहकार सर्जन इसाबेल क्विरोगा ने कहा कि उन्होंने और उनके साथी डॉक्टरों ने महामारी से पहले इस तरह के ऑपरेशन की योजना बनाई थी. उन्होंने बताया, "इस ऑपरेशन से प्राप्तकर्ता महिला और दाता दोनों बहुत खुश थीं. प्राप्तकर्ता महिला एक नहीं बल्कि 2 बच्चों को जन्म देने की उम्मीद कर रही है. उसने सर्जरी के पहले ही पति के साथ रिप्रोडक्शन का उपचार कराया था और उनके पास 8 भ्रूण हैं. फिलहाल महिला का गर्भ ठीक तरह से काम कर रहा है और हम उसकी प्रगति पर नजर रखे हैं."

अभी ऐसे 30 ट्रांसप्लांट कराने की है योजना
यूके में डॉक्टरों ने एक साल में 30 ट्रांसप्लांट करने की योजना बनाई है. डॉक्टर्स का फोकस रोगी के रिश्तेदार से गर्भाशय का लिविंग डोनोशन पर ध्यान केंद्रित करना है. क्विरोगा ने कहा है कि कई महिलाओं ने चैरिटी से संपर्क किया है और अन्य महिलाओं की मदद करने की इच्छा व्यक्त की है. कुछ ने कहा कि उनके बच्चे हैं और वे दूसरों की मदद करना चाहते हैं, जबकि अन्य ने कहा कि वे बच्चे पैदा नहीं करना चाहते हैं और दूसरों को बच्चे पैदा करना पसंद करेंगे. अमेरिका और स्वीडन सहित कुछ अन्य देश पहले भी इस तरह के ऑपरेशन को अंजाम दे चुके हैं. इस वर्ष शरद ऋतु में ब्रिटेन में एक और गर्भाशय ऑपरेशन की योजना बनाई गई है.


 

Read more!

RECOMMENDED