Ultra Processed Foods: डिब्बा बंद यानी प्रोसेस्ड फूड खाने से कम हो सकती है आपकी उम्र...अध्ययन में हुआ खुलासा

आज बाजारों में बिकने वाले ज़्यादातर खाद्य पदार्थों को कुछ हद तक प्रोसेस किया जाता है. इन फूड्स को सुरक्षित रखने के लिए बहुत अधिक प्रोसेस किया जाता है जिसकी वजह से इसमें ज्यादा नमक,चीनी और सेचुरेटेड फैट बढ़ जाता है. लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक खतरनाक है.

Ultra Processed Food
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 मई 2024,
  • अपडेटेड 8:24 PM IST

क्या आप भी पैक्ड फूड आइटम्स खाना जैसे स्नैक्स,शुगर युक्त अनाज आदि खाना पसंद करते हैं? हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में किए गए 30 सालों के एक अध्ययन में एक नया खुलासा हुआ है. द बीएमजे जर्नल में प्रकासित एक अध्ययन के अनुसार अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ(यूपीएफ) जीवनकाल को कम कर, जल्दी मौत का खतरा बढ़ा. शोधकर्ताओं ने 34 सालों तक लगभग 44 हजार वयस्कों के खानपान और स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों का अध्ययन किया. 

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ वे खाद्य पदार्थ हैं जो किचन में नहीं मिलते हैं. ये काफी ज्यादा एडक्टिव होते हैं जैसे आर्टिफिशियल स्वीटनर,कलर और प्रीजर्वेटिव. इन खाद्य पदार्थ में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है और पोषक तत्वों और फाइबर बहुत ही कम पाए जाते हैं.

अध्ययन में क्या पाया गया
BMJ में प्रकाशित एक शोध में चौंकाने वाले खुलासे सामने आए. इसमें पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से अल्ट्रा-प्रोसेस्ड मांस का सेवन करते हैं, उन्हें अध्ययन अवधि के दौरान समय से पहले मौत की 13% अधिक संभावना का सामना करना पड़ा. इसके अलावा, हाई शुगरी डाइट्स और आर्टिफिशियल स्वीटनर पेय पदार्थों का सेवन करने वालों में शीघ्र मृत्यु के जोखिम में 9% की वृद्धि देखी गई.

बढ़ता है मौत का खतरा
कुल मिलाकर,अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार से मृत्यु दर की संभावना 4% अधिक हो जाती है.इसमें पैकेज्ड स्नैक्स, डिब्बाबंद फूड, नूडल्स, इंस्टेंट सूप, कोल्ड ड्रिंक आदि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड की श्रेणी में आते हैं.

औसतन 34 साल के फॉलो-अप पीरियड के दौरान, शोधकर्ताओं ने 48,193 मौतों की पहचान की, जिनमें कैंसर के कारण 13,557 मौतें, हृदय रोगों के कारण 11,416 मौतें, रेस्पिरेटरी रोगों के कारण 3,926 मौतें और न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के कारण 6,343 मौतें शामिल हैं.

बहुत अधिक अल्ट्रा-प्रोसेस्ट फूड खाना आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. इनमें रेडी-टू-इट मीट, शुगर ड्रिंक्स और ब्रेकफास्ट फूड आते हैं जिनसे मौत का खतरा अधिक होता है. इसकी बेहतर है कि इनको या तो बिल्कुल बंद कर दें या लिमिटेड अमाउंट में ही इनका सेवन करें.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?
पिछले अध्ययनों ने भी अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड को कई स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा है,जिनमें कैंसर, मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं, टाइप 2 डायबिटीज और समय से पहले मौत शामिल हैं. इनसे निपटने के लिए एक्सपर्ट्स सुझाव देते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए अनप्रोसेस्ड फूड पर फोकस करें और प्रोसेस्ड फूड का सेवन बिल्कुल कम कर दें. इसके लिए फल,सब्जियां,नट्स, बीज,अंडे,मछली और मांस जैसे अन्य प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल करें.

 

Read more!

RECOMMENDED