आरोग्य सेतु पर उपलब्ध होगा यूनिक हेल्थ आईडी नंबर, जानें क्या हैं इसके फायदे

लोग अपने मौजूदा और नए मेडिकल रिकॉर्ड को जोड़ने के लिए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (ABHA) नंबर का उपयोग कर सकते हैं, और इन रिकॉर्ड्स को रजिस्टर्ड स्वास्थ्य पेशेवरों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ साझा कर सकते हैं.

आरोग्य सेतु (सांकेतिक तस्वीर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 7:06 AM IST
  • ABDM को आरोग्य सेतु के साथ जोड़ने की घोषणा
  • फिलहाल 16.4 करोड़ ABHA नंबर जेनरेट किए हैं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry)ने शुक्रवार को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) को आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशन के साथ जोड़ने की घोषणा की, जो ऐप के उपयोगकर्ताओं के लिए 14-अंकीय अद्वितीय आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (ABHA) नंबर का लाभ उठाएगा.आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) ने वर्तमान में 16.4 करोड़ ABHA नंबर जेनरेट किए हैं और आरोग्य सेतु ऐप इसे और आगे बढ़ाने में मदद करेगा. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि 21.4 करोड़ से अधिक आरोग्य सेतु यूजर्स अब ऐप से 14 अंकों का यूनिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (ABHA) नंबर बना सकेंगे. यह इंटीग्रेशन डिजिटल स्वास्थ्य इकोसिस्टम को मजबूत करेगा. 

214 मिलियन यूजर्स ऐप पर रजिस्टर्ड 

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन ने अपने पोर्टल के माध्यम से 164 मिलियन पहचान संख्याएं तैयार की हैं, और अधिकारियों को उम्मीद है कि आरोग्य सेतु संख्या को और बढ़ाने में मदद करेगा क्योंकि वर्तमान में लगभग 214 मिलियन यूजर्स ऐप पर रजिस्टर्ड हैं.

ABHA नंबर ऐसे जेनरेट करें

  1. ABHA नंबर https://abdm.gov.in/ या ABHA ऐप से जेनरेट किया जा सकता है.
  2. यूजर्स अपने आधार नंबर और कुछ बुनियादी विवरण जैसे नाम, जन्म का वर्ष (या जन्म तिथि), लिंग और पता (उपयोगकर्ता द्वारा आधार ओटीपी के माध्यम से प्रमाणित होने के बाद ऑटो-पॉप्युलेट) का उपयोग करके अपना ABHA नंबर जेनरेट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED