Health Tips: सुबह उठते ही कभी कमर तो कभी हाथ-पैरों में महसूस होता है दर्द! जानिए वजह और इसे दूर करने के उपाय

शरीर में दर्द होना आम है. कई बार ये थकान और ज्यादा सोने के कारण हो सकता है. हालांकि कई मामलों में यह ध्यान रखना जरूरी है कि इसके पीछे की वजह कुछ और भी हो सकती है.

Health Tips
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 9:06 PM IST
  • बढ़ा हुआ वजन भी दर्द का कारण
  • ज्यादा ठंडे वातावरण में सोने से बचें.

अच्छी नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. मन और शरीर को फिट रखने में यह हमारी मदद करती है. रात में बेहतर नींद लेने से हम सुबह उटते हुए तरोताजा महसूस करते हैं. वहीं कुछ लोगों को आराम की नींद के बावजूद दिनभर शरीर में दर्द की शिकायत रहती है. क्या आपने सोचा है ऐसा क्यों होता है? सुबह उठते ही शरीर में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं. इसका काराण दिनभर की थकान ही नहीं बुखार, डिहाईड्रेशन, डायबिटिज, ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया आदि भी हो सकता है.

बढ़ा हुआ वजन भी दर्द का कारण

आपके सोने की स्थिति के कारण भी आपके शरीर में दर्द हो सकता है. क्वालिटी स्लीप अलग-अलग लोगों में अलग-अलग हो सकती है. हालांकि अधिकांश लोगों के लिए साइड स्लीपिंग सबसे अच्छा काम करती है. विशेष रूप से जिन्हें सोते समय सांस लेने में समस्या होती है. चिकित्सक बताते हैं, आपका वजन ज्यादा है तो भी आपके शरीर में दर्द हो सकता है. क्योंकि ज्यादा वजन आपकी गर्दन और पीठ पर दबाव डालता है. अधिक वजन होने के कारण आपको सांस लेने में भी तकलीफ हो सकती है, जो आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है और जब आप सुबह जागते हैं तो आपके शरीर में दर्द महूसस होता है.

मैट्रेस की वजह से पीठ और कंधे में रहने लगे दर्द

अगर आपके शरीर में हमेशा दर्द बना रहता है तो इसकी वजह आपका मैट्रेस हो सकता है. गलत बिस्तर जैसे की गद्दे और तकिये पर सोने की वजह से कमर, हाथ-पैर और शरीर में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. खराब मैट्रेस शारीरिक परेशानी के मुख्य कारणों में से एक है. नींद-सांस लेने में कठिनाई सहित गंभीर बीमारियाँ हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकती हैं. ऐसे में नया मैट्रेस खरीद लेना ही बेहतर रहता है.

सुबह-सुबह शरीर में दर्द भी रूमेटाइड आर्थराइटिस जैसे इंफ्लेमेटरी आर्थराइटिस का एक प्रमुख लक्षण है. सुबह-सुबह शरीर की जकड़न रुमेटीइड गठिया के रोगियों में एक काफी सामान्य लक्षण है. हालांकि अधिकांश शारीरिक दर्द खतरनाक नहीं होते हैं, फिर भी यह जानना जरूरी है कि आप दर्द को कैसे कम कर सकते हैं.

  • घिसे-पिटे गद्दे, तकिए या ऐसे गद्दे पर सोने से बचें, जो गर्दन और रीढ़ को ठीक से सहारा न देते हों.

  • पेट के बल सोने से आपकी दर्द की परेशानी और बढ़ सकती है. अपने घुटनों के नीचे एक तकिया रखें और अपनी पीठ या बाजू के बल सोने की कोशिश करें.

  • कभी-कभी कैल्शियम की कमी से भी मांसपेशियां ठीक से काम नहीं कर पाती है जिसकी वजह से ये दर्द का कारण बनती है. ऐसे में आपको कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए अपनी डाइट में दूध, दही, पनीर, पालक, ब्रोकली, और सोयाबीन शामिल करना चाहिए.

  • ज्यादा ठंडे वातावरण में सोने से बचें.

  • दर्द को कम करने के लिए आप गर्म शॉवर ले सकते हैं.

  • विटामिन 4 के सप्लिमेंट्स लें.

 

Read more!

RECOMMENDED