नए साल पर करना चाहते हैं हेल्दी और फिट शुरुआत, तो ले सकते हैं ये हेल्दी रेजोल्यूशन

साल 2023 का आगाज हो चुका है. आप में कई लोग कोई न कोई रेज़ोल्यूशन लेने की सोच रहे होंगे. कई लोग हेल्थ रिलेटेड रेज़ोल्यूशन लेने का मन बना रहे होंगे. ऐसे में हम आपके लिए कुछ रेज़ोल्यूशन आईडियाज लेकर आए हैं.

नए साल पर करना चाहते हैं हेल्दी और फिट शुरुआत, तो ले सकते हैं ये हेल्दी रेजोल्यूशन
शताक्षी सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 31 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 7:13 PM IST
  • जितना हो सके एक्टिव रहें
  • खूब सारी फल और सब्जियां खाएं

नया साल 2023 का आगाज बस होने ही वाला है. नए साल के आते ही लोग अपनी पुरानी चीजों को भूलकर जिंदगी में आगे बढ़ने की सोचते हैं. अपनी जिंदगी की पुरानी या बुरी आदत को छोड़ कर जिंदगी को एक नए सिरे से शुरू करने के लिए रेज़ोल्यूशन लेते हैं. न्यू ईयर आते ही लोग रेज़ोल्यूशन का सिलसिला शुरू हो जाता है. लोग अलग-अलग तरह के रेज़ोल्यूशन लेते हैं, कोई अपनी मेंटल हेल्थ पर काम करने की सोचता है, तो कोई फिजिकल हेल्थ पर. कई लोग रिश्तों या अपनी आदतों को लेकर रेज़ोल्यूशन लेते हैं. अगर आप भी नए साल के लिए कुछ रेज़ोल्यूशन लेना चाहते हैं, और कुछ सोच नहीं पा रहे हैं, तो अपनी हेल्थ को लेकर रेज़ोल्यूशन लेने से बेहतर और क्या हो सकता है. तो चलिए हम आपको नए साल अपनी फिटनेस के लिए लिहाज से लेने वाले कुछ हेल्थ रेज़ोल्यूशन आइडिया देते हैं.

अपने गोल के बारे में सोच समझकर फैसला लें
सबसे पहले आपका जो भी लक्ष्य है, उसे निर्धारित कर लें, कोई भी ऐसा लक्ष्य न लें, जिसके बारे में आपको पता न हो, जैसे अगर आप वजन घटाना या बढ़ाना चाहते हैं, तो निर्धारित कर लें, कितना वजन कम करना है, या बढ़ाना है. आप कहीं पर लिख भी सकते हैं कि इस महीने तक आपको कितना वजन कम करना है.

जितना हो सके एक्टिव रहें
भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार हम अपने ऊपर ध्यान देना भूल जाते हैं. कई बार अपने लिए गए लक्ष्यों के बारे में सोचना भी भूल जाते हैं. आप एक्सरसाइज करने का सोचते हैं, लेकिन उससे पहले आपके पास कई ऐसे काम आ जाते हैं, या आप किसी और चीज में बिजी हो जाते हैं, लेकिन कोशिश करें कि इस टालने की आदत को पीछे छोड़कर आगे बढ़ें, ये प्रतिज्ञा लें कि आपके और आपकी एक्सरसाइज के बीच कोई और न आए. प्रण लें कि अगर आपको सेहत का ध्यान रखना है, तो उसके बीच में कोई न आए.

खूब सारी फल और सब्जियां खाएं
फल और सब्जियां स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले, रोग से लड़ने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं और आदर्श रूप से आपको एक दिन में पांच से आठ भागों में इनका सेवन करना चाहिए. अगर ये आपको मुश्किल लगता है, तो आप दिन में दो से तीन बार खा सकते हैं. उदाहरण के लिए, कम से कम एक पोर्शन लिए बिना कभी भी घर से बाहर न निकलें. आप दिन की शुरुआत फ्रूट स्मूदी या ताजा जूस के साथ कर सकते हैं; अपने दोपहर के भोजन के साथ एक साइड सलाद लें, रात के खाने के साथ कुछ सब्जियां लें और लक्ष्य तक पहुंचने के लिए भोजन के बीच स्नैक्स के रूप में फलों और कच्ची सब्जियों का उपयोग करें. सूखे, डिब्बाबंद और फ्रोजन खाने पर कम से कम भरोसा करें.

जिम में अक्सर जाएँ
फिटनेस इंडस्ट्री एसोसिएशन द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि जिस आवृत्ति के साथ एक नौसिखिया व्यायाम में शामिल होने के बाद जिम जाता है, वह उनकी भविष्य की सफलता का पूर्वसूचक है. लगभग 30 प्रतिशत नए जिम सदस्य पहले महीने के दौरान सप्ताह में एक बार से कम अपने क्लब का दौरा करते थे, और ये वे लोग थे जो सदस्यता के तीसरे महीने तक सबसे अधिक संभावना रखते थे. इसलिए एक बार साइन अप करने के बाद, उस कार्ड को तब तक स्वाइप करते रहें जब तक कि वह आदत न बन जाए.

बॉडी अवेयर रहें
योग के शौकीनों की संख्या आश्चर्यजनक है जो नियमित रूप से अपने पैरों को क्रॉस करके बैठते हैं, बाहों को मोड़ते हैं और धड़ को नीचे झुकाते हैं! शारीरिक जागरूकता कोई ऐसी चीज नहीं है जो आपके व्यायाम कक्षा छोड़ने के क्षण को रोक देती है - यह कुछ ऐसा है जिसे आपको 24-7 का ध्यान रखना चाहिए. कहने का मतलब है कि योग और बैठने के तरीके का हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. कूबड़ निकाल कर या गलत तरीके से न बैठें. बोनस यह है कि आप तुरंत लम्बे, पतले और अधिक सुंदर दिखेंगे और महसूस करेंगे.

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं
पानी आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इस नए साल से ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थ पीने का भी प्रण लें. ज्यूस हो या स्मूदी को ज्यादा से ज्यादा डाइट में शामिल करने की कोशिश करें. ज्यादा से ज्यादा कैलोरी-फ्री और शुगर फ्री ड्रिंक्स पीने की कोशिश करें. इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन तो नहीं होगा, साथ ही आपका वेट लॉस भी होगा.

अपनी फिटनेस गतिविधि में संतुलन पाएं
यदि आप दौड़ना पसंद करते हैं, या किसी विशिष्ट गतिविधि के लिए जुनून रखते हैं, तो यह अपने आप को केवल एक ही काम करने के लिए प्रतिबंधित करने के लिए आकर्षक है. आप जो भी फिटनेस एक्सरसाइज कर रहें हैं, उसे संतुलन बना कर करें. एक्सरसाइज करते वक्त ध्यान रखें कि आप खुद को चोट न पहुंचाएं.

कई नई एक्टिविटी सीखें
चाहे वह समुद्र तट पर सर्फिंग हो, घुड़सवारी हो, आपके स्थानीय क्लब में टेनिस का लेसन हो या पिलेट्स सत्रों के लिए साइन अप करना हो - इस वर्ष गतिविधि से संबंधित एक नया कौशल हासिल करने का संकल्प लें. जब आप हमेशा एक ही काम करते हैं, और जो आप सामान्य रूप से करते हैं, उसके अनुकूल होने के बाद शरीर संतुष्ट हो जाता है, तो उसे यह चुनौतीपूर्ण नहीं लगता. कुछ नया करने की कोशिश करने से आपका दिमाग और शरीर नए मोटर पैटर्न में महारत हासिल करने के लिए मजबूर हो जाएगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED