How to use Safe Eye Drop: कई आई ड्रॉप्स को लेकर दी जा रही है वॉर्निंग, जानें सेफ ब्रांड ढूंढने का तरीका 

एफडीए ने कई सारी आई ड्रॉप को लेकर लोगों को चेतावनी दी है. उन्हें इन सबको न खरीदने की सलाह दी है. उदाहरण के लिए, EzriCare और डेल्सैम फार्मा के आर्टिफिशियल टीयर्स, आपकी आंखों में इंफेक्शन कर सकती हैं.

Eye Drops
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:59 PM IST
  • अपने हाथ धोएं
  • आई ड्रॉप को लेकर चिंता को बनी रहती है

आजकल हर कोई आई ड्रॉप का इस्तेमाल करता है. आंखों में दर्द से लेकर हल्की सी इचिंग में भी हम आई ड्रॉप डालते हैं. हालांकि, पिछले कुछ समय से ये लगातार सुर्खियों में है. कुछ ब्रांडों की वजह लोगों के मन में डर बैठ गया है कि क्या आखिर उनकी आई ड्रॉप सुरक्षित है? दरअसल, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने 27 अक्टूबर को लोगों को चेतावनी दी कि वे सीवीएस, राइट एड और टारगेट स्टोर ब्रांडों से कुछ आई ड्रॉप्स न खरीदें क्योंकि वे आंखों में इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं. साथ ही ये भी कहा कि ये आपकी आंखों को खराब या अंधा भी कर सकते हैं. चेतावनी में कार्डिनल हेल्थ के लीडर और रग्बी ब्रांड और वेलोसिटी फार्मा के आई ड्रॉप भी शामिल थी. ऐसे में इसे बाजार से हटाने की मांग की गई है. 

अगर आपके पास एफडीए द्वारा बताए गए 26 प्रोडक्ट्स में से कोई भी है, तो उनका उपयोग करना बंद कर देना चाहिए. एफडीए ने लोगों को इन्हें न खरीदने की सलाह दी है. उदाहरण के लिए, EzriCare और डेल्सैम फार्मा के आर्टिफिशियल टीयर्स, आपकी आंखों में इंफेक्शन कर सकती हैं. हालांकि, पहल से आई ड्रॉप को लेकर चिंता कई लोगों को बनी रहती है. 

आई ड्रॉप को कैसे खरीदें? 

-आई ड्रॉप्स का उपयोग छोटी-मोटी परेशानियों से लेकर क्रोनिक विजन में भी होता है. ऑप्टोमेट्रिस्ट और नेत्र रोग विशेषज्ञ सर्जरी के बाद रोगियों को ठीक होने और संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए आई ड्रॉप्स डालने की सलाह देते हैं. ड्राई ऑय या एलर्जी की समस्या से निपटने के लिए आप इसे मेडिकल दुकान से खरीद सकते हैं. 

-हमेशा ये देखना चाहिए कि क्या आपका आई ड्राप ब्रांड सुरक्षित है या नहीं. इसके लिए आप इसके बारे में गूगल पर अपडेट ले सकते हैं. साथ ही गूगल पर देखें कि क्या यह किसी एफडीए या सीडीसी में लिस्ट में है या नहीं.

-चूंकि आंखों की बहुत सारी अलग-अलग समस्याएं होती हैं, इसलिए सही ट्रीटमेंट चुनें. अपनी परेशानी के हिसाब से ही आई ड्राप चुनें. 

-आई ड्रॉप सहित ज्यादातर दवाओं में कीड़े और बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करने के लिए कई कंपाउंड होते हैं. वे लोगों की सुरक्षा के लिए हैं, लेकिन वे हमेशा ठीक नहीं होते हैं. वे कभी-कभी आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं. 

-सेंसिटिव आंखों के लिए एलर्जेन-फ्री आई ड्रॉप ही लें. 

-आई ड्रॉप के उपयोग के लिए उसके पीछे को चेतावनी लिखी होती है उसे जरूर पढ़ें.

-आपके हाथों में गंदगी, बैक्टीरिया या अन्य जलन पैदा करने वाले पदार्थ हो सकते हैं जो आपकी आंखों को प्रभावित कर सकते हैं. ऐसे में हाथ धोकर ही आई ड्राप डालें.

कैसे सही तरीके से डालें आई ड्रॉप्स? 

1. अपने हाथ धोएं.

2. कैप हटा दें और इसे साफ, सूखे स्थान पर रखें. 

3. अपनी निचली पलक को नीचे खींचते हुए अपने सिर को पीछे झुकाएं. 

4. अपनी निचली पलक को नीचे खींचकर बने गैप में आई ड्राप डालें.

5. अपनी पलक को छोड़ दें और 30 सेकंड के लिए अपनी आंखें बंद कर लें ताकि लिक्विड आपकी आंख में फैल जाए. 
 
6. ठीक ऐसा ही दूसरी आंख के लिए भी करें.  


 

Read more!

RECOMMENDED