ठंड की वजह से कम हो रही बच्चों की इम्यूनिटी, अपनाएं ये Tips

जिनकी इम्यूनिटी मजबूत होती है वो दूसरे लोगों के मुकाबले कम बीमार होते हैं. ऐसे में आपको अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने पर ध्यान देना चाहिए.

Immune System
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 7:17 PM IST
  • बदलते मौसम में बूस्ट करें अपने बच्चे की इम्यूनिटी
  • पोषक तत्वों से भरपूर डायट

सर्दियों के मौसम में बच्चों के खानपान से लेकर रहन-सहन तक पर बहुत ध्यान देना चाहिए. चिकित्सकों के मुताबिक भीषण ठंड के चलते एलर्जी की चपेट में आने वाले तमाम बच्चों की इम्यूनिटी यानी उनमें रोगों से लड़ने की क्षमता प्रभावित हो रही है. बच्चे चूंकि छोटे होते हैं ऐसे में उनमें इम्युनिटी भी कम होती है. मौसम के हिसाब से एडजस्ट न हो पाने की वजह से वे जल्दी बीमार पड़ते हैं. एलर्जी से ठीक होने पर बच्चों को ठीक होने में एक हफ्ता या इससे भी ज्यादा वक्त लग रहा है. इसलिए सर्दियों में बच्चों को ठंड से बचकर रखना बेहद जरूरी है.

टिप्स जिन्हें अपनाकर आप सर्दियों में भी बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं..

खाने में ज्यादा सब्जियां और फल दें

बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए उनको थर्मल वियर, स्वेटर के साथ मोजे, कैप, गलव्स पहनाएं. ठंड के मौसम में बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए उन्हें हेल्दी खाना खिलाना भी बेहद जरूरी है. इससे बच्चे हेल्दी रहेंगे और बीमार भी कम पड़ेंगे.

बच्चों की नींद का ध्यान दें

जो बच्चे पूरी नींद नहीं लेते हैं, उनमें सर्दी-जुकाम जैसी सीजनल बीमारियां होने की संभावना अधिक होती है. बच्चों को 11 से 14 घंटे की नींद लेनी चाहिए. 5 से 13 साल के बच्चों के लिए 9 से 11 घंटे बिना बीच में उठे सोने की सलाह दी जाती है.

विटामिन सी युक्त आहार दें

ठंड से बच्चे को बचाने के लिए उन्हें स्वीट पोटैटो खिलाएं. इसमें मौजूद विटामिन-ई और ‘सी’ बच्चे को बीमार नहीं पड़ने देते हैं. यह बच्चों के लिए बहुत जरूरी होता है. विटामिन सी संक्रमण से लड़ने और रोग पैदा करने वाले रोगजनकों को नष्ट करने में मदद करता है.

शारीरिक सक्रियता जरूरी

बच्चों को औसतन हर दिन कम से कम एक घंटे तक मध्यम से तेज शारीरिक गतिविधि करने की जरूरत है. खेलने से बच्चों की एक्सरसाइज होती है, जिससे इम्यून सिस्टम को रोगाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है.

हाथ धोने की आदत डलवाएं

सर्दियों के मौसम में बच्चों को बाहर निकलने पर मास्क पहनाएं. इससे कोरोना वायरस या नाक के जरिए दूसरे संक्रामक वायरस अंदर नहीं पहुंचते. बाहर से आने पर अच्छी तरह हाथ पैरों को साबुन से साफ करें.

 

Read more!

RECOMMENDED