दिल्ली में मास्क पहनना होगा अनिवार्य, आज DDMA की बैठक में लिया जा सकता है फैसला

दिल्ली में कोरोना के मामले कम होते ही कोरोना प्रतिबंधों को हटा दिया गया था लेकिन, अब एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. ऐसे में अब फिर से इसपर फैसला लिया जाना है.

कोरोनावायरस (सांकेतिक तस्वीर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 7:16 AM IST
  • दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले
  • DDMA की बैठक में होगा कोरोना प्रतिबंधों को लेकर फैसला

दिल्ली-एनसीआर में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में अब राज्य सरकार और प्रशासन भी अलर्ट हो गए हैं. बुधवार को दिल्ली डिजास्टर मनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA)की बैठक होनी है. बैठक में दिल्ली के उप-राज्यपाल, मुख्यमंत्री और कई मंत्रियों के अलावा एम्स के डायरेक्टर और योजना आयोग के सदस्य भी मौजूद रहेंगे. 

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर इस बैठक में आने वाले दिनों के लिए रणनीति तैयार की जाएगी. बीते दिन दिल्ली में लगभग 7.7 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट दर्ज किया गया. आमतौर पर 5 प्रतिशत से ऊपर पॉजिटिविटी रेट जाने पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया जाता है. बैठक में यही फैसला लिया जाना है कि डेथ रेट और हॉस्पिटलाइजेशन की संख्या कम होने के बाद भी क्या कोरोना के मद्देनजर रोक लगनी चाहिए. 

क्या लग सकता है बड़ा प्रतिबंध ?

सूत्रों की माने तो कल दोपहर होने वाली बैठक में किसी बड़े प्रतिबंध पर मुहर लगने की संभावना फिलहाल ना के बराबर दिखाई दे रही है. दिल्ली में फिलहाल किसी भी तरीके की कोई रोक-टोक कोरोना के मद्देनजर लागू नहीं है. स्कूल से लेकर बाजार सब खुले हुए हैं और साथ ही साथ मास्क पहनने पर भी अभी कोई बाध्यता नहीं है. 

तीन बड़े मुद्दों पर होगा विचार विमर्श- 

1) मास्क पहनने को अनिवार्य बना दिया जाए- दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में मास्क के फैसले पर मुहर लगनी लगभग तय है. डीडीएमए की पिछली बैठक के बाद दिल्ली में मास्क पहनना अनिवार्य हो ऐसी बाध्यता खत्म कर दी गई थी लेकिन, कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों और बढ़ते पॉजिटिविटी रेट को देखते हुए मास्क पहनना अनिवार्य किया जाए इस पर लगभग आम राय बन चुकी है. 

2) मास्क नहीं पहनने पर जुर्माने को भी लागू किया जाए- पिछले दिनों मांस्क पहनना जब अनिवार्य था तब भी जुर्माने की राशि 2000 रुपये से घटाकर 500 रुपये कर दी गई थी. अब डीडीएमए को अपनी बैठक में यह फैसला कहना है कि अगर मास्क पहनना अनिवार्य कराया जाता है तो फिर जुर्माने की राशि कितनी तय की जाएगी.  

3) छात्रों में कोरोना के बढ़ते मामले पर डीडीएमए में होगा विचार- कई सारे स्कूलों से छात्रों और यहां तक कि शिक्षकों में भी कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आए हैं. हालांकि दिल्ली सरकार ने यह साफ किया है कि ऐसे मामलों के आने के बावजूद वह स्कूलों को पूरी तरह बंद करने के पक्ष में नहीं है. यहां तक कि जिस स्कूल में ऐसे मामले आते हैं वहां भी आंशिक तौर पर ही क्लासेस बंद की जाए. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED