Weight Loss Tips: सर्दियों के मौसम में कम कर सकते हैं अपना वजन, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

Best Winter Weight-Loss Tips: सर्दियों में अपने वजन का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी है. ध्यान नहीं रखने से वजन बढ़ जाता है जिससे आपको दिक्कत हो सकती है. कुछ आसन टिप्स को अपनाकर वजन कम कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर
आशुतोष रंजन
  • नई दिल्ली,
  • 06 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 3:30 AM IST
  • एक्सरसाइज करें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं
  • शुगर युक्त भोजन का सेवन कम करें
  • ब्लैक कॉफी और ग्रीन टी पीएं

कहा जाता है कि सर्दियों का मौसम खाने-पीने का मौसम है. खाने-पीने के अलावा आलस के चलते ज्यादातर वक्त बिस्तरों पर ही गुजर जाता है. ऐसे में वजन नहीं बढ़ेगा तो क्या होगा. वजन बढ़ेगा तो बीमारी भी बढ़ेगी. कोई बीमारी हुई तो आपकी परेशानी बढ़नी तय है. तो ऐसे में क्या करें? अपने वजन को मेंटेन करें. सर्दियों के मौसम में यह सबसे ज्यादा जरूरी है. अगर वजन ज्यादा है तो उसे कम करें. बस कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप अपने वजन को न सिर्फ कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि कम भी कर सकते हैं.

एक्सरसाइज जरूरी
सर्दियों के मौसम में बिस्तर पर ज्यादा देर पड़े रहने से कैलोरी काउंट बढ़ने लगता है. कैलोरी काउंट बढ़ेगा तो आप मोटे होने लगेंगे. तो ऐसे में एक्सरसाइज सबसे ज्यादा जरूरी है. बिस्तर छोड़ें और एक्सरसाइज करें. जिम जाने के अलावा आप घर पर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं. योग-प्राणायाम न सिर्फ आपका वजन मेंटेन रखेंगे बल्कि इससे आपका वजन कम होगा.

पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं
पानी कम पीने से शरीर में विषाक्त पदार्थ इकट्ठे होने लगते हैं. गर्मी के मौसम में तो पानी ज्यादा पीना स्वभाविक है लेकिन ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग पानी की मात्रा को कम कर देते हैं. इससे शरीर में दिक्कत हो सकती है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं. ऐसा करने से विषाक्त पदार्थ तो बाहर निकलेगा ही पेट भी ठीक रहेगा. शरीर स्वस्थ रहेगा.

हेवी, फ्राइड और शुगर युक्त भोजन से बचें
सर्दियों के मौसम में ज्यादा भारी, फ्राइड और शुगर युक्त भोजन से बचें. ऐसे भोजन का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है. कोशिश करें कि ऐसे भोजन कभी कभार या हफ्ते या महीने में एक या दो बार ही खाएं. खाना खाने में तो अच्छा लगेगा लेकिन इससे आपके वजन पर काफी प्रभाव पड़ेगा.

ब्लैक कॉफी और ग्रीन टी पीएं
सर्दियों के मौसम के अलावा हर तरह के मौसम में ब्लैक कॉफी और ग्रीन टी का सेवन करें. इससे आपका वजन कम होगा. ग्रीन टी में कैटेचिन नाम का शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है जो फैट को कम करने में मदद करता है.

सोने का समय तय करें
सर्दियों में ज्यादातर लोगों को सोने का समय बढ़ जाता है. आलस की वजह से बिस्तर नहीं छोड़ पाते हैं. मन तो यही करता है कि रजाई में पड़े रहें. ज्यादा देर सोना भी शरीर के लिए सही नहीं है. पर्याप्त मात्रा में नींद लें. सोने का वक्त निर्धारित करें. समय पर उठ भी जाएं. सुस्ती से बचें. इससे आपका वजन सही रहेगा.

हाई प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें
सर्दियों में विशेष रूप से भोजन का ध्यान रखें. हाई प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें. कोशिश करें कि सुबह के समय जो खाएं उसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में हो. इससे पूरे दिन काम करने की ऊर्जा बनी रहेगी. प्रोटीन युक्त आहार से लंबे वक्त तक पेट भरा रहता है. भोजन का समय भी निर्धारित करें.

 

Read more!

RECOMMENDED