Ayurveda Tips on Curd: क्या दही के साथ फल खाना है सही? जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

दही को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन आयुर्वेद में दही खाने के कुछ खास नियम है. कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें दही के साथ नहीं खाना चाहिए.

Representational Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 मई 2023,
  • अपडेटेड 9:37 AM IST

दही लगभग हर भारतीय घर में इस्तेमाल होती है. इसका उपयोग डेज़र्ट, व्यंजन और ड्रिंक, कई अलग-अलग तरह की चीजों को बनाने में किया जाता है. दही का सेवन करने से ठंडक मिलती है और इसलिए गर्मी के दिनों में इसे ज्यादा खाया जाता है. 

हालांकि दही के स्किन, बालों के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी कई फायदे हैं. लेकिन दही खाते समय आपको कुछ नियमों का पालन करना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार, फलों के साथ कभी भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए.

फलों के साथ न खाएं दही 
डॉ डिंपल जांगडा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर बताया कि आपको फलों के साथ दही क्यों नहीं खानी चाहिए. उन्होंने शेयर करते हुए लिखा, “क्या हम दही को फलों के साथ मिला सकते हैं? जवाब है नहीं. आयुर्वेद दही को सबसे भारी खाद्य पदार्थों (मांस के अलावा) में से एक मानता है. इसे पचने में अधिक समय लगता है. जबकि फलों को पचने के लिए आपके सिस्टम में बहुत कम समय (एक घंटे या उससे अधिक) की आवश्यकता होती है."

  • अगर आप खाने के बाद हल्का और एनर्जेटिक महसूस करना चाहते हैं, तो आयुर्वेद आपको बताता है कि आपको किस चीज के साथ क्या नहीं खाना चाहिए. 
  • फलों को अन्य खाद्य पदार्थों से 1 घंटा पहले या भोजन के 2 घंटे बाद ही खाना चाहिए और वह भी सिर्फ फल खाने चाहिए. क्योंकि जब हम फलों को अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाते हैं, तो फ्रुक्टोज एनर्जी के रूप में बर्न नहीं होता है बल्कि फैट के रूप में जमा हो जाता है. 
  • खरबूजे को किसी अन्य फल या भोजन के साथ नहीं खाया जा सकता है.
  • केले अकेले सबसे अच्छे होते हैं और दूध या दही के साथ मिलाने पर जहरीले हो जाते हैं.
  • एसिडिक फलों को साथ खाएं और मीठे फलों को दूसरे मीठे फलों के साथ. 
  • कम चीनी वाले फल जैसे बेरीज को मिलाना सबसे आसान है और इसे दही में मिलाया जा सकता है. हालांकि, फल को अकेले खाना सबसे अच्छा है. 

उन्होंने आगे लिखा, "आधुनिक विज्ञान कहता है: दही में बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं जो फलों में मौजूद शुगर पर काम करेंगे. लेकिन इससे टॉक्सिन, सर्दी, और एलर्जी होती है. हालांकि, इस समस्या से बचने के लिए आप रूम टेंप्रेचर पर बिना स्वाद वाले दही का उपयोग करके और ताजे फल के बजाय शहद (जिसमें जीवित बैक्टीरिया लैक्टोबैसिलस कुन्की होता है और यह दही के साथ संगत है), दालचीनी या किशमिश (सूखे फल) मिला सकते हैं.

डिस्कलेमर: यह लेख केवल सामान्य सूचना के लिए हैं और इन्हें प्रोफेशनल मेडिकल सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें. 

 

Read more!

RECOMMENDED