क्या है लेटेस्ट फिटनेस ट्रेंड Acro Yoga? जानिए आपको स्वस्थ रखने में किस तरह करता है मदद

योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है. योग और एक्रोबैटिक्स का मिश्रण एक्रोयोगा आपके दिमाग और शरीर के लिए एक एक्साइटिंग चैलेंज है और आजकल यह ट्रेड में है.

Acro Yoga
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 8:05 AM IST

योग सबसे प्राचीन प्रथाओं में से एक है जिसका उपयोग शरीर, मन और सांस को जोड़ने के लिए किया जाता है. पीढ़ियों से आजमाया और परखा गया यह फिटनेस मंत्र कभी भी चलन से बाहर नहीं होता है, और कभी होगा भी नहीं. सिर, गर्दन, धड़, हाथ से लेकर पैर तक, शरीर के हर अंग और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी एक योग मुद्रा है. असंख्य योग मुद्राओं में, एक नया फिटनेस चलन एक्रो योगा (Acro Yoga) बढ़ रहा है. यह एक्रोबैटिक्स (एक तरीके की कलाबाजी), थाई मसाज और योग का मिश्रण है. लेकिन, नामों और एक्सरसाइज के मिश्रण की तरह, इस योग को भी दो लोगों को एक साथ प्रैक्टिस करने की आवश्यकता होती है.

जबकि योग के इस रूप में स्ट्रेच और थोड़ा जिमनास्टिक शामिल होता है, कई प्रैक्टिक्शनर इसमें थोड़ी बहुत मसाज भी जोड़ देते हैं. एक्रो योग शरीर के वजन को मैनेज करने और दोनों पार्टनर्स की स्ट्रेन्थ पर काम करता है. 

क्या है एक्रो योगा?
एक्रोयोगा एक फिजिकल एक्सरसाइज है, जो योग और कलाबाजी के सिद्धांतों को एक साथ जोड़ता है। इसमें चीयरलीडिंग्स, डांस एक्रो और सर्कस आर्ट से भी प्रेरणा ली जाती है. हालांकि आप इसे अकेले भी परफॉर्म कर सकती हैं, लेकिन आमतौर पर यह एक साथी या ग्रुप के साथ परफाॅर्म किया जाता है.
 

एक्रो योगा के फायदे

एकाग्रता में सुधार: एक्रो योग के लिए उस मुद्रा पर पूर्ण एकाग्रता और ध्यान की आवश्यकता होती है जिसे दोनों साथ मिलकर कर रहे हैं. इसलिए, हर दिन दो से तीन मिनट तक इसके पोज को प्रैक्टिस करने से एकाग्रता के स्तर में सुधार करने में मदद मिलती है.

लचीलेपन को बढ़ाता है: योग और कलाबाजी दोनों में शरीर में बहुत अधिक खिंचाव होता है. यह शरीर के लचीलेपन को बढ़ाने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें सभी जोड़ और मांसपेशियां शामिल होती हैं.

मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा: किसी भी रूप में व्यायाम डोपामाइन हार्मोन रिलीज करता है जो मानसिक स्वास्थ्य में मदद करता है. एक्रो योग को नियमित करना ना सिर्फ आपके जीवन आपकी बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाता है बल्कि ये आपके मन को भी शांत करता है.

शारीरिक शक्ति में सुधार: ये एक डायनेमिक वर्कआउट है जिससे हमारे शरीर को मांसपेशियों की ताकत से जुड़े विभिन्न आसन से गुजरना पड़ता है.

किन बातों का रखें ध्यान
एक्रो योग में दो लोग शामिल होते हैं और इसमें बहुत अधिक लचीलेपन की आवश्यकता होती है. इसलिए सुरक्षित रहने के लिए, कुछ सुझावों को ध्यान में रखना आवश्यक है:

  1. किसी ऐसे व्यक्ति के साथ अभ्यास करें जिस पर आप पूरा भरोसा कर सकें और उसके साथ आप काफी सहज हों.
  2. किसी प्रोफेशनल इंस्ट्रक्टर की देखरेख में ही एक्रो योगा शुरू करें.
  3. अपनी बॉडी को धीरे-धीरे ओपन करें, एकदम जोर न डालें.
  4. बेसिक पोज़ से शुरुआत करें और धीरे-धीरे एडवांस पोज की तरफ बढ़ें.
  5. अपनी गर्दन के खिंचाव से सावधान रहें.
  6. कम से कम 2 से 3 मिनट तक इसी मुद्रा में रहें.

प्रतिदिन योगाभ्यास करना शरीर और दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. नए स्वास्थ्य और फिटनेस ट्रेंड्स को अपनाना रोमांचक हो सकता है, लेकिन उचित सुरक्षा सुनिश्चित करें और इसे करने का सही तरीका जानें.


 

Read more!

RECOMMENDED