Heat Wave: लू या हीट वेव क्या है? गर्मी में बाहर निकलते समय इन बातों का रखें ध्यान

Heat Wave in India: मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, जब मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री सेल्सियस तक रहे तो लू चलने की घोषणा की जाती है. 

धूप में बाहर निकलने पर अपना रखें विशेष ख्याल (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 11:47 AM IST
  • हीट वेव रुकी हुई हवाओं के कारण लेती है जन्म 
  • 20 अप्रैल 2023 के बाद गर्मी एक बार फिर से पकड़ेगी जोर 

गर्मी ने धीरे-धीरे अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. अप्रैल में ही दोपहर के समय घर से बाहर निकलने में परेशानी हो रही है. अभी चंद रोज पहले महाराष्ट्र में हीट वेव से आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तो कई का इलाज चल रहा है. आइए जानते हैं हीट वेव या लू क्या है?

इतने तापमान पर लू की घोषणा 
मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, जब मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री सेल्सियस तक रहे तो लू की घोषणा की जाती है. यदि यही तापमान 47 डिग्री से अधिक हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में इलाकों में बेहद खतरनाक लू चलने लगती है. इसे खतरनाक लू की श्रेणी में रखा जाता है. जब तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस तक गर्मी का तापमान रहता है, तब इलाकों में हीट वेव चलनी शुरू हो जाती है. ऐसे में अभी तापमान 40 डिग्री पहुंचने के साथ लू की आशंका हो सकती है. 

हीट वेव बनने के कारण
हीट वेव रुकी हुई हवाओं के कारण जन्म लेती है. उच्च दबाव वाली हवा को यह नीचे की ओर ले जाती है और फिर वह जमीन के पास हवा को आगे बढ़ने से रोकती है. नीचे बहने वाली हवा एक स्थान पर एकत्रित होकर गर्म हवा की रूप ले लेती है. यह हवा हीट वेव की रूप में चलती है. मौसम विभाग के अनुसार, भारत में हीट वेव मार्च से जून के समय चलना शुरू करती है. यह सबसे अधिक मई में चलती है.

इन राज्यों में चलती है हीट वेव 
हीट वेव पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक के कुछ हिस्से, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में चलती है. कभी-कभी यह हवा तमिलनाडु और केरल में भी चलती है. अभी पर्यावरण में प्रदूषण के कारण हीट वेव हिमालयी राज्यों में भी असर दिखाना शुरू कर दी है.

मौसम का पूर्वानुमान 
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 17 और 18 अप्रैल 2023 को बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 19 एवं 20 अप्रैल को गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने पश्चिम विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण मौसम में बदलाव आने का अनुमान जताया है. 20 अप्रैल के बाद गर्मी एक बार फिर से जोर पकड़ेगी. ऐसे में अप्रैल के अंत में लू चलने की भी संभावना है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, 18 और 19 अप्रैल को राजस्थान में भी एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके चलते जोधपुर, बीकानेर, अजमेर में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं. 

गर्मी में ऐसे रखें अपना ख्याल
1. गर्मियों के मौसम में घर से निकलते वक्त अपने पास पानी की बोतल जरूर रखें. 
2. इस मौसम में हल्के भोजन का सेवन करें. छाछ, दही के साथ शरीर को ठंडा रखने वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए.
3. कभी भी घर से खाली पेट न निकलें. ऐसा करने पर आपको चक्कर आने जैसी समस्या हो सकती है. 
4. गर्मियों में हल्के रंग और कॉटन के कपड़ों को प्रमुखता दें. 
5. तेज धूप में बाहर निकलते समय खुद को कवर करके निकलें. 
6. धूप का चश्‍मा पहनें. गर्मी के मौसम में आंखों को ठंडे पानी से धोना लाभदायक होता है. 
7. त्वचा को तेज धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाएं.
8. धूप से घर वापस लौटने पर तुरंत चेहरा को नहीं धोएं.  
9. जलजीरा बनाकर पीने से गर्मी का असर शरीर पर नहीं होता है.
10. गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूज, ककड़ी, खीरा आदि का सेवन अधिक करें. 


 

Read more!

RECOMMENDED