Ricezempic for Weight loss: चावल के पानी से कम होता है वजन? Tiktok पर वायरल है वेट लॉस का ये नया तरीका

चावल के पानी से वजन कम होता है क्योंकि इसमें स्टार्च होता है. जोकि आपकी भूख को कम कर देता है और ओज़ेम्पिक के तरह लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है.

Ricezempic
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 12:56 PM IST
  • वेट लॉस का आसान और किफायती तरीका
  • तेजी से कम होता है वजन

वजन घटाने के कई तरीके इंटरनेट (Viral Trend) पर वायरल होते हैं. अब टिक टॉक (Tiktok) पर वेट लॉस (Weight loss) का एक नया ट्रेंड वायरल हो रहा है, जिसे Ricezempic कहा जा रहा है. क्या है ये ट्रेंड और क्या इसकी मदद से सच में वजन कम होता है आइए विस्तार से जानते हैं.

वेट लॉस का आसान और किफायती तरीका
इसके बारे में कहा जा रहा है कि ये ओज़ेम्पिक, वेगोवी और जेपबाउंड जैसी वजन घटाने वाली जीएलपी-1 दवाओं की तरह काम करता है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए पहले कच्चे  चावल को पानी में भिगोया जाता है, फिर पानी को छानकर अलग रख लिया जाता है और फिर इसे पिया जाता है.

जापान जैसे देशों में चावल का पानी वजन कंट्रोल करने के लिए काफी पॉपुलर ड्रिंक है. यह वजन घटाने के लिए यह बहुत आसान और किफायती तरीका है.

यूजर्स का दावा- तेजी से कम होता है वजन
टिकटॉकर्स का कहना है कि सुबह खाली पेट ली जाने वाली ये सबसे बेस्ट मील है. यूजर्स का दावा है कि इस पानी से वजन कम होता है क्योंकि इसमें स्टार्च होता है. जोकि आपकी भूख को रोक देता है और ओज़ेम्पिक के तरह लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है. चावल के पानी में प्रीबायोटिक भी होते हैं, जो गट हेल्थ एंड इम्युनिटी के लिए फायदेमंद होते हैं. चावल का पानी स्किन को हाइड्रेट करने में भी मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें स्टार्च होता है, जो प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है.

एक टिक टॉकर यहां तक दावा किया है कि राइसजेम्पिक पीने से उन्होंने दो महीने में 27 किलो वजन कम कर लिया है. हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स इस फैक्ट से पूरी तरह सहमत नहीं हैं कि राइसजेम्पिक से इतनी वजन कम किया जा सकता है. 

कैसे काम करता है राइसजेम्पिक
लोगों के इस दावे के पीछे की वजह ये हो सकती है कि चावल के पानी में प्रतिरोधी स्टार्च होता है. Resistant starch पाचन को धीमा कर सकता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बेहतर होता है और लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास होता है. इससे लोगों का खाना कम हो सकता है और लैस कैलोरी को बढ़ावा मिल सकता है, जोकि फैट घटाने के लिए जरूरी है. ओजेम्पिक और वेगोवी जैसी दवाएं भी इसी तरह काम करती हैं.

क्या है ओज़ेम्पिक
ओज़ेम्पिक सप्ताह में एक बार इंजेक्ट की जाने वाली दवा है. इस दवा को लेने से बिना कुछ किए एक महीने में एक किलो से ज्यादा वजन कम हो सकता है.

 

Read more!

RECOMMENDED