Skincare for teenagers: कैसा होना चाहिए लड़कियों का स्किनकेयर रूटीन, क्या हो सकता है हानिकारक? जानिए डॉक्टर्स से

सोशल मीडिया पर हर दिन एक नया इन्फ्लुएंसर एक नया स्किनकेयर रूटीन रिकमेंड कर रहा है. बाजार में नित नए प्रोडक्ट्स की एंट्री युवा लड़कियों के फैसलों के बहुत तेजी से बदल रही है. लेकिन छोटी उम्र में सही स्किनकेयर रूटीन क्या होना चाहिए?

Representational Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 03 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 3:30 PM IST
  • सोशल मीडिया कर रहा फैसलों को प्रभावित
  • त्वचा के साथ-साथ मेंटल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा रहे गलत फैसले

फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम तक, सोशल मीडिया पर कई इन्फ्लुएंसर हैं जो लड़कियों को नए-नए स्किन केयर रूटीन बता रहे हैं. हर इन्फ्लुएंसर अपनी तरफ से एक प्रोडक्ट स्किन केयर रूटीन में शामिल करने की सलाह देता है. लेकिन टीनेज (किशोरावस्था) से गुजर रही लड़कियों के लिए सही स्किनकेयर रूटीन क्या है? 

क्या कहते हैं स्किन डॉक्टर?
त्वचा के विशेषज्ञ डॉक्टर (Dermatologists) का मानना है कि सामान्य स्किनकेयर ही बेस्ट है. एसोसिएटिड प्रेस (AP) की एक रिपोर्ट में डॉ शाएलैग मैग्वाएनेस कहती हैं, "सिर्फ इतना ही काफी है. आपको और किसी चीज की जरूरत नहीं." 

डॉ मैग्वाएनेस और अमेरिका के कई अन्य त्वचा विशेषज्ञों ने पाया है कि किशोरावस्था, यहां तक कि इससे भी कम उम्र की लड़कियां सोशल मीडिया पर दिखने वाली 'एंटी-एजिंग' क्रीम (Anti-Aging Cream) का इस्तेमाल कर रही हैं. कुछ मामलों में ये प्रोडक्ट युवा लड़कियों की त्वचा को नुकसान भी पहुंचा रहे हैं. सिर्फ यही नहीं, सोशल मीडिया पर दिखने वाली 'खूबसूरती' की बराबरी करने की चाह कई लड़कियों के मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रही है. 

ज्यादातर एंटी-एजिंग क्रीम वयस्कों की त्वचा के लिए बनाई जाती हैं. इनमें रेटिनोल और हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे तत्व होते हैं. ये कम उम्र की लड़कियों के चेहरों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि ये बच्चों के लिए गैर-जरूरी और पैसों की बर्बादी है. 

कैसे पहचानें सही स्किन केयर प्रोडक्ट
कोई स्किन केयर प्रोडक्ट आपकी त्वचा के लिए अच्छा है या नहीं, इसकी पहचान कैसे करें? इसका सबसे आसान तरीका है एलर्जी की पहचान करना. अगर कोई प्रोडक्ट लगाने से आपकी स्किन पर लाल निशान आ रहे हैं, उसपर खुजली हो रही है या चेहरे पर जलन हो रही है तो वह प्रोडक्ट आपके लिए अच्छा नहीं. 

यूनिवर्सिटी ऑफ इंडियाना में स्कूल ऑफ मेडिसिन की त्वचा विशेषज्ञ डॉ. कार्ली व्हिटिंगटन कहती हैं, "ये सभी संकेत हैं कि आपको उत्पाद का उपयोग बंद करना चाहिए." जलन पैदा करने वाले प्रोडक्ट लंबे समय तक इस्तेमाल करने से त्वचा को ज्यादा गंभीर नुकसान हो सकता है.

कई बार बच्चे सोशल मीडिया पर दिखने वाले प्रोडक्ट यह जाने बिना इस्तेमाल करते हैं कि वे उनकी त्वचा को नुकसान पहुंचा रहे हैं. डॉ मैग्वाएनेस कहती हैं कि माता-पिता को अपने बच्चों से स्किन केयर रूटीन के बारे में बात करनी चाहिए. उन्हें अपने बच्चों को सोशल मीडिया के ट्रेंड्स को समझने में मदद करनी चाहिए और त्वचा के लिए हानिकारक प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से रोकना चाहिए. 

Read more!

RECOMMENDED