Morning Shed Trend: क्या है वायरल 'मॉर्निंग शेड' स्किन ट्रेंड, क्या सच में लाता है ये चेहरे पर ग्लो?

इन प्रोडक्ट्स को मुंह पर लगाकर सोने से स्किन का रंग खराब हो सकता है, जलन हो सकती है और सूखापन हो सकता है. ऐसे में अगर आप मॉर्निंग शेड ट्रेंड को आजमाने की योजना बना रहे हैं, तो दिन में आप ये कर सकते हैं. ताकी अगर आपको चेहरे पर जलन या कुछ परेशानी हो तो आप उसपर ध्यान दे सकें. 

Morning Shed Trend (Representative Image/unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 1:37 PM IST

सोशल मीडिया पर लगातार आए दिन कुछ न कुछ ट्रेंड होता रहता है. इसमें भी ब्यूटी ट्रेंड काफी फेमस हैं. अब टिकटॉक पर एक ऐसा ही ट्रेंड वायरल हो रहा है, जिसे "मॉर्निंग शेड" कहा जा रहा है. इस ट्रेंड को लेकर कहा जा रहा है कि इससे चेहरे पर ग्लो आता है. ऐसे में सभी जानना चाहते हैं कि क्या सच में ऐसा होता है?  

मॉर्निंग शेड ट्रेड में अपने दिन की शुरुआत ब्यूटी प्रोडक्ट्स या लेयर्स को छोड़ने यानी शेड करने से होती है. ये लेयर्स आपको रात में सोने से पहले लगानी होती हैं. आसान शब्दों में समझें तो आप रात में जितने ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाएंगे, सुबह आप उतने ही अच्छे दिखेंगे. 

मॉर्निंग शेड में अलग-अलग प्रोडक्ट्स शामिल हैं. इसमें स्किन केयर सीरम, फेस मास्क, मॉइस्चराइजिंग पैच, माउथगार्ड और आई मास्क लगाने की सलाह देते हैं. इसका उद्देश्य सुबह तरोताजा और ग्लोइंग दिखना है.

लेकिन, क्या सच में मॉर्निंग शेड प्रभावी है?
दरअसल, इन सभी एजेंटों को अपने चेहरे पर लगाकर सोना काफी अनावश्यक है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, भारी सीरम और प्रोडक्ट्स की वजह से आपके स्किन पोर्स बंद हो सकते हैं और दाने हो सकते हैं. जबकि आंखों के नाजुक क्षेत्र के आसपास मिलिया हो सकता है.

इसके अलावा, इन प्रोडक्ट्स को मुंह पर लगाकर सोने से स्किन का रंग खराब हो सकता है, जलन हो सकती है और सूखापन हो सकता है. ज्यादातर सीरम और क्रीम एक निश्चित समय के बाद, आमतौर पर लगभग दस मिनट के बाद स्किन में अब्सॉर्ब हो जाते हैं. ऐसे में देर तक इन्हें लगाने से परेशानी हो सकती है.

नींद की गुणवत्ता पर असर पड़ सकता है 
स्लीप एक्सपर्ट और राइज साइंस के सीईओ और सह-संस्थापक जेफ काह्न कहते हैं कि इससे नींद की गुणवत्ता पर असर पड़ सकता है. स्लीप मास्क और माउथगार्ड कुछ लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन वे आरामदायक नहीं होते हैं. सोते समय असुविधा से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है. 

दिन में कर सकते हैं एक्सपेरिमेंट 
अगर आप मॉर्निंग शेड ट्रेंड को आजमाने की योजना बना रहे हैं, तो दिन में आप ये कर सकते हैं. ताकी अगर आपको चेहरे पर जलन या कुछ परेशानी हो तो आप उसपर ध्यान दे सकें. 

अगर आपकी स्किन ऑयली है या आप ब्लैकहेड्स से ग्रस्त हैं, तो ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मोटी परतों से परहेज करें, क्योंकि इससे मुंहासे हो सकते हैं. ड्राई स्किन के लिए, हयालूरोनिक एसिड, पेप्टाइड्स और सेरामाइड्स जैसे एजेंटों का रात भर उपयोग करने से स्किन हाइड्रेटेड हो सकती है. हालांकि, ज्यादा केमिकल अपने चेहरे पर न लगाएं.


 

Read more!

RECOMMENDED