नोवावैक्स के इमरजेंसी यूज़ के लिए डब्ल्यूएचओ ने जारी की लिस्ट, कमजोर इम्युनिटी वालों के लिए दी तीसरे डोज की सलाह

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के स्ट्रेटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स ऑन इम्यूनाइजेशन, जिसे एसएजीई के नाम से जाना जाता है, ने स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए नोवावैक्स के तीसरे डोज की सिफारिश की.

नोवावैक्स का प्रोडक्शन की जिम्मेदारी दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन प्रोड्यूसर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ले रखी है.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 9:02 AM IST
  • स्तनपान कराने वाली महिलाओं और एचआईवी पेशेंट्स का भी हुआ जिक्र 
  • गर्भवती महिला को दी जा सकती है ये वैक्सीन

एक तरफ जहां दुनिया में बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामलों से हाहाकार मचा हुआ है, वहीं दूसरी तरफ इसके प्रकोप को देखते हुए सभी वैक्सीन कंपनियां बूस्टर डोज बनाने में जुट गई हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के स्ट्रेटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स ऑन इम्यूनाइजेशन, जिसे एसएजीई के नाम से जाना जाता है, ने स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए नोवावैक्स के तीसरे डोज की सिफारिश की. नोवावैक्स ने मंगलवार को बताया कि डब्ल्यूएचओ के एक्सपर्ट पैनल के अनुसार कमज़ोर इम्युनिटी वाले लोगों को इसके टीके, एनवीएक्स-सीओवी2373 की दो डोज के बजाय तीन डोज मिलनी चाहिए.  

स्तनपान कराने वाली महिलाओं और एचआईवी पेशेंट्स का भी हुआ जिक्र 

दरअसल डब्ल्यूएचओ के स्ट्रेटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स ऑन इम्यूनाइजेशन, जिसे एसएजीई के नाम से जाना जाता है, ने शुक्रवार को नोवावैक्स टीके के इमरजेंसी यूज़ के लिए एक लिस्ट जारी की, जिससे लो और मीडियम इनकम वाले देशों में इसके उपयोग के रास्ते खुले, जहां रोलआउट यूरोप की तुलना में बहुत धीमा रहा है. इसमें कोमोर्बिडिटी वाले व्यक्तियों, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और एचआईवी के पेशेंट्स में टीके का उपयोग के बारे में भी जिक्र किया गया है.

गर्भवती महिला को दी जा सकती है ये वैक्सीन 

नोवावैक्स डेटा को रिव्यू करने के बाद इंडिपेंडेंट एक्सपर्ट्स ने कहा कि गर्भवती महिलाओं में टीके का इस्तेमाल किया जा सकता है यदि गर्भवती महिला को टीकाकरण से होने वाले फायदे इससे हो सकने वाले नुकसान से अधिक हैं. नोवावैक्स का प्रोडक्शन की जिम्मेदारी दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन प्रोड्यूसर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ले रखी है. नोवावैक्स ने सोमवार को कहा कि उसे कंपनी के वैक्सीन के अपने वर्ज़न के लिए डब्ल्यूएचओ की इमरजेंसी यूज़ लिस्ट मिली है, जिसे वह यूरोप और अन्य बाजारों में डिस्ट्रीब्यूट करेगी. कंपनी ने मंगलवार को यह भी कहा कि उसने एनवीएक्स-सीओवी2373 की अपनी पहली बूस्टर डोज का लेट-स्टेज ट्रायल भी शुरू कर दिया है.


 

Read more!

RECOMMENDED