बारिश के मौसम में समोसे और पकौड़े खाने का मन क्यों करता है? मानसून क्रेविंग के लिए ये हैं हेल्दी ऑप्शंस

क्या बारिश होते ही आपका मन भी चाट समोसे या पकौड़े खाने का करता है. ऐसा क्या है कि हमें मानसून सीजन में डीप फ्राई और मसालेदार खाने की क्रेविंग होने लगती है. विज्ञान के पास इसका जवाब है.

Monsoon cravings
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 12:53 PM IST
  • क्यों होती है मानसून क्रेविंग?
  • मानसून में खाने के हेल्दी ऑप्शंस

क्या बारिश होते ही आपका मन भी चाट समोसे या पकौड़े खाने का करता है. बारिश की बूंदे, मिट्टी की खुशबू अक्सर लोगों को मानसून में चटपटा खाने पर मजबूर कर देती है. इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि मानसून में स्ट्रीट फूड्स की बिक्री तेज हो जाती है. ये जानते हुए भी कि सड़क किनारे मिलने वाले ये फूड्स हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है. फिर भी हम इन चटपटे मसालेदार फूड्स की तरफ आकर्षित होते हैं. ऐसा क्यों होता है कि मानसून के दौरान डीफ फ्राई और मसालेदार खाने की क्रेविंग बढ़ जाती है. 

क्यों होती है मानसून क्रेविंग?

दरअसल मानसून के दौरान हमारे हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन के लेवल में गिरावट होती है. इसकी वजह धूप की कमी है क्योंकि सूरज की रोशनी शरीर में विटामिन डी का उत्पादन करता है. इसे दूर करने के लिए हमारे शरीर को कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है क्योंकि ये शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं इसलिए मानसून सीजन में लोगों को तला भुना खाने की क्रेविंग होती है. 

मानसून में तीखा क्यों पसंद होता है?

मिर्च में कैप्साइसिन नाम का कंपाउंड होता है जो हमारे मुंह में नर्व रिसेप्टर्स को यह सोचने पर मजबूर करता है कि हमने कुछ गर्म खाया है और दिमाग उसी पर रिएक्ट करता है जिससे हमें पसीना आता है और हमारे ब्लड में खुशी पैदा करने वाले डोपामाइन को छोड़ता है.

मानसून में खाने के हेल्दी ऑप्शंस

बरसात के मौसम में तला और मसालेदार चीजें खाने से पाचन की समस्या हो सकती है. ऐसे में हम आपको कुछ हल्दी ऑप्शंस बता रहे हैं, जिससे आपकी चटपटा खाने की क्रेविंग भी दूर हो जाएगी और ये हेल्दी भी रहेगी.

  • मसाले और बटर के साथ भुने हुए भुट्टे मानसून के लिए बेस्ट ऑप्शन है. ये सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है.

  • मिक्स वैजिज और सिंपल मसालों के साथ आप स्वादिष्ट नाश्ता बना सकते हैं.

  • आलू चाट भी शाम के स्नैक्स के लिए डिलीशियस ऑप्शन है.

  • मानसून में तीखा खाने की क्रेविंग झालमुड़ी से भी दूर की जा सकती है. ये एक बेहतरीन स्नैक्स है. इसे खाने से आपकी भूख भी कंट्रोल रहेगी और आपको फायदा भी पहुंचेगा.

 

Read more!

RECOMMENDED