World Hypertension Day: क्यों मनाया जाता है यह दिन, कैसे रखें ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में

आजकल बड़ों क्या बच्चों में भी ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा होने लगा है. बहुत से लोग हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हैं. हाइपरटेंशन के कारण और कई बड़ी बीमारियां आपको हो सकती हैं. इसलिए कोशिश करें कि आप अपने बीपी को मैनेज करें.

World Hypertension Day
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 17 मई 2024,
  • अपडेटेड 12:07 PM IST

हाई ब्लड प्रेशर की रोकथाम, पहचान और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (World Hypertension Day) मनाया जाता है. हाइपरटेंशन दिल की बीमारी बोने का पहला कारण है. विश्व उच्च रक्तचाप लीग (The World Hypertension League/WHL), 85 नेशनल हाइपरटेंशन सोसायटी और लीगों का एक छत्र संगठन है, जिसने इस दिन की शुरुआत की. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर के रूप में परिभाषित किया गया है जो लगातार 140 मिमी एचजी से ज्यादा है और/या डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर जो लगातार 90 मिमी एचजी से ज्यादा हो. 

क्या है इस खास दिन की थीम
World Hypertension Day हर साल 17 मई को मनाया जाता है. इस साल की थीम है, "अपने ब्लड प्रेशर को सटीक रूप से मापें, इसे कंट्रोल करें, लंबे समय तक जीवित रहें!" WHL ने हाइपरटेंशन के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाने के प्रयास में इस दिन की स्थापना की. हाइपरटेंशन वैश्विक स्तर पर एक अरब से ज्यादा लोगों को प्रभावित करता है और मौत का एक प्रमुख कारण है, जिससे सालाना लगभग 7.5 मिलियन मौतें होती हैं. 

ये होते हैं हाई ब्लड प्रेशर के संकेत 

  • हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित ज्यादातर लोगों को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होता है. लेकिन हाई बीपी के कारण सिरदर्द, धुंधली दृष्टि, सीने में दर्द और अन्य लक्षण हो सकते हैं. 
  • अगर आपको जरा भी डिस्कम्फर्ट होता है तो आपको अपनी बीपी तुरंत चेक कराना चाहिए. 
  • अगर हाई बीपी को कंट्रोल नहीं किया जाता है, तो यह रीनल डैमेज, हार्ट डीजीज और स्ट्रोक का कारण बन सकता है. 
  • बहुत ज्यादा हाई बीपी (आमतौर पर 180/120 या ऊपर) वाले लोगों को गंभीर सिरदर्द, सीने में असुविधा, चक्कर आना, सांस लेने में कठिनाई, मतली, उल्टी, धुंधली दृष्टि या अन्य दृष्टि संबंधी गड़बड़ी, चिंता, भटकाव, कान बजना, नाक से खून आना और दिल की धड़कन का अनियमित महसूस हो सकता है. 
  • अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण है, साथ ही हाई बीपी है, तो तुरंत ट्रीटमेंट पर ध्यान दें. 

ऐसे करें हाई बीपी को मैनेज 

1. रेगुलर एक्सरसाइज दिल और लंग्स को मजबूत बनाने में मदद करती है. इससे हाई बीपी को कम करने में मदद मिल सकती है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) की सलाह है कि एडल्ट्स को प्रति सप्ताह कम से कम 2.5 घंटे या सप्ताह में पांच दिन प्रतिदिन लगभग 30 मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए. बच्चों और किशोरों को दिन में एक घंटा एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. 

2. हेल्थलाइन के अनुसार, DASH (Dietary Approaches to Stop Hypertension) से पता चला है कि पोटेशियम का सेवन बढ़ाने और नमक में कटौती करने से बीपी को कम करने में मदद मिल सकती है. पोटेशियम एक महत्वपूर्ण मिनरल है जो शरीर से नमक को खत्म करने और बीपी को कम करने में मदद करता है. 

3. प्रोसेस्ड फूड में अक्सर नमक, चीनी और वसा की मात्रा अधिक होती है. इससे हाइपरटेंशन हो सकता है. कुछ सबसे आम फूड्स जो बीपी बढ़ा सकते हैं उनमें प्रोसेस्ड मीट, फास्ट या फ्राइड फूड्स और प्रोसेस्ड स्नैक्स शामिल हैं. इन फूड्स में अक्सर नमक और चीनी की मात्रा अधिक होती है, जिससे हाई बीपी हो सकता है.

4. धूम्रपान और शराब पीने से बचें- बीपी कम करने का दूसरा तरीका धूम्रपान छोड़ना या उससे बचना है. धूम्रपान आपकी ब्लड वेसल्स की वॉल्स को नुकसान पहुंचाता है जिससे सूजन हो सकती है और आपकी धमनियों को संकुचित हो जाती हैं. 

5. स्ट्रेस को मैनेज करने से भी आपके रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है. तनाव से सूजन हो सकती है, जिससे रक्तचाप बढ़ सकता है. तनाव को मैनेज करने के स्वस्थ तरीके ढूंढना, जैसे ब्रीदिंग प्रैक्टिस, वॉकिंग, किताब पढ़ना, संगीत सुनना या दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना, आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED