सर्दियों में ज्यादा नींद आने के पीछे हैं ये कारण, इन टिप्स से कर सकते हैं अपने आलस को दूर

सर्दियों में ज्यादा नींद आने के पीछे के कई कारण हैं. इसका रिश्ता सूरज की रोशनी से है. इसको लेकर अब ऑक्सफोर्ड स्पार्क्स ने नई रिसर्च की है जिसमें इस वजह के बारे में पता चला है.

सर्दियों में इसलिए आती है ज्यादा नींद (प्रतीकात्मक तस्वीर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 5:15 PM IST
  • हम दिन के समय ज्यादा एक्टिव रहते हैं
  • सर्दियों में करते हैं आलस महसूस

सर्दियों की सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि एस मौसम में नींद बहुत ज्यादा आती है. गर्म कंबल में सोना और भरपूर नींद लेना भला किसको पसंद नहीं होता है. हालांकि, ठंड में ज्यादा नींद क्या आती है इसके पीछे के अपने अलग कारण हैं. ऑक्सफोर्ड स्पार्क्स के अनुसार, सर्कैडियन स्लीप साइकिल हमारे शरीर की एक प्रोग्रामिंग है जो हमें बताती है कि कब सोना और जागना है. मनुष्य ज्यादातर तब सोते हैं जब अंधेरा होता है और धूप नहीं होती है. यही वजह है कि हम दिन के समय ज्यादा एक्टिव रहते हैं. 

क्या है इसके पीछे की थ्योरी?

अंधेरा नींद के हार्मोन, मेलाटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो हमारी नींद को नियंत्रित करता है, और रोशनी के समय आमतौर पर ये प्रक्रिया धीमी हो जाती है. सर्दियों में, हालांकि, दिन छोटे होने के साथ, सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर घटने लगता है, जिससे एंग्जायटी का लेवल और डिप्रेशन बढ़ जाता है. इस तरह, हमारा शरीर भी स्लो हो जाता है और हम एक्टिव महसूस नहीं करते हैं. 

किस तरह काम करती हैं शरीर की सेल्स?
 
हेल्थलाइन नाम की वेबसाइट के मुताबिक, मेलाटोनिन आपकी आंखों में फोटोरिसेप्टर सेल द्वारा बड़े पैमाने पर रूल करता है. इसका काम सूर्य रोशनी में कमी का पता लगाना होता है और आपके मस्तिष्क के उस हिस्से को संदेश देना होता है जो आपके सुप्राचैमैटिक न्यूक्लियस या एससीएन पर नजर रखता है. जब एससीएन को मैसेज मिलता है तो यह पीनियल ग्लेंड को मेलाटोनिन जारी करने के लिए प्रोत्साहित करता है जो तब आपके शरीर को आराम देता है और आपको सोने के लिए तैयार करता है. यह गर्मी के महीनों के दौरान काफी अच्छी तरह से काम करता है लेकिन सर्दियों के दौरान इसके परिणामस्वरूप बहुत अधिक मेलाटोनिन का उत्पादन होता है, जिससे आप सुस्त महसूस करते हैं.

कैसे कर सकते हैं सर्दियों में होने वाले आलस्य को दूर?

-अपने कमरों को दिन के समय उजाला रखें.

-अपना भोजन हमेशा डाइनिंग टेबल पर ही खाएं, चाहे कितना भी ठंडा क्यों न हो. 

-अगर आप ऑफिस में हैं तो हर 30 मिनट के बाद कम से कम 5-10 मिनट जरूर टहलें, खासतौर पर लंच के बाद.

-केवल 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें, यहां तक ​​कि छुट्टियों में भी इसी साइकिल को फॉलो करें. 

-हल्का खाना खाएं और प्रोसेस्ड, मीठे और तले हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें. 

-सुबह या शाम को बाहर जाएं और व्यायाम करें. 

-अपने आप को हाइड्रेट रखें, पानी पीते रहें.

-स्वस्थ भोजन खाएं, जिसमें मौसमी फल और सब्जियां शामिल हों.

 

Read more!

RECOMMENDED