मिलेनियल्स के लिए स्ट्रेस का सबसे बड़ा कारण है काम… तो GenZ के लिए ये है ब्रेकअप और रिलेशनशिप से जुड़े मुद्दे

फियामा मेंटल वेल बीइंग सर्वे रिलीज हुआ है. इसमें बताया गया है कि मिलेनियल्स के लिए काम उनके जीवन में स्ट्रेस का सबसे बड़ा कारण है. वहीं GenZ के लिए ये है ब्रेकअप और रिलेशनशिप से जुड़े मुद्दे सबसे ज्यादा उन्हें तनाव में रखते हैं.

GenZ के लिए ब्रेकअप और रिलेशनशिप है तनाव का कारण
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 5:34 PM IST
  • GenZ के लिए ब्रेकअप है स्ट्रेस का बड़ा कारण 
  • सोशल मीडिया भी तनाव का बड़ा कारण है

मिलेनियल्स (millennials) के लिए काम तनाव का सबसे बड़ा कारण है, जबकि GenZ के लिए रिलेशन्स और ब्रेकअप तनाव का सबसे बड़ा सोर्स है. दरअसल, ये हम नहीं बल्कि एक रिसर्च कहती है. आपको बता दें, साल 1996 से पहले जन्में लोगों को मिलेनियल्स कहा जाता है जबकि 1997 के बाद पैदा हुआ कोई भी व्यक्ति नई पीढ़ी का हिस्सा होता है, जिसे हम GenZ का नाम दे देते हैं. नील्सनआईक्यू के सहयोग से आईटीसी फियामा ने इस रिसर्च को किया है.

काम को लेकर होता है मिलेनियल्स को स्ट्रेस 

दरअसल, भारत में युवाओं की बदलती जीवनशैली के साथ तनाव के कारणों का पता लगाने के लिए तैयार किए गए सर्वे में पाया गया है कि काम, रिलेशन और सोशल मीडिया तनाव पैदा करने वाले प्रमुख कारक हैं. काम और करियर से संबंधित निर्णय उन कारकों में टॉप पर हैं जो लोगों  की जिंदगी में तनाव का कारण बनते हैं.  मिलेनियल्स की जिंदगी में काम 81% लोगों के लिए तनाव का सबसे बड़ा कारण हैं, वहीं GenZ के लिए ये  प्रतिशत 47 है. 

इसके अलावा GenZ, मिलेनियल्स से ज्यादा प्रेशर महसूस करते हैं जब उन्हें अपने करियर से जुड़े निर्णय लेने होते हैं. 57% मिलेनियल्स का कहना है कि नेगेटिव मेंटल हैल्थ ऑफिस में उन्हें काम की प्रोडक्टिविटी को प्रभावित करता है.

GenZ के लिए ब्रेकअप है स्ट्रेस का बड़ा कारण 

फियामा मेंटल वेल बीइंग सर्वे से आगे पता चलता है कि 71 फीसदी पुरुषों की तुलना में महिलाएं काम के कारण अधिक तनाव महसूस करती हैं, उनका कहना है कि उन्हें सफलता के सामाजिक मानकों पर खरा उतरने के लिए बर्नआउट का सामना करना पड़ता है. 87% GenZ लोगों के लिए रिलेशनशिप में होने वाला संघर्ष उनके लिए तनाव का सबसे बड़ा स्रोत है. इनमें 3 में से 1 का कहना है कि अगर वे अपने पार्टनर के साथ ब्रेकअप करते हैं तो उनकी मेंटल हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

इनमें महिलाओं की संख्या ज्यादा है. ये करीब 86% है. महिलाएं रिलेशनशिप का दबाव महसूस करती हैं. इसमें उनके ऊपर परिवार या साथी के साथ रिलेशनशिप बनाए रखने का दबाव बहुत होता है. 

सोशल मीडिया भी तनाव का बड़ा कारण है  

सर्वेक्षण में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि GenZ के लिए सोशल मीडिया भी तनाव का एक बड़ा कारण है. ये मिलेनियल्स के केस में कम है. GenZ के लिए ये 39% है. इतना ही नहीं बल्कि 66% GenZ ने अपने मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित करने के लिए सोशल मीडिया से ब्रेक लिया है. केवल 33% GenZ ने ही अपनी मेंटल हेल्थ को देखते हुए एक्सपर्ट की मदद ली है. वहीं मिलेनियल्स के लिए योग, ध्यान के साथ-साथ अपने प्रियजनों के साथ समय बिताना खुद को शांत करने के प्रमुख विकल्पों में से एक है. 


 
 
 

Read more!

RECOMMENDED